Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राजधानी की हवा हुई ख़राब, स्वास्थ के प्रति रहें सजग !

लखनऊ. हवा को एक बार फिर प्रदूषण ने अपने चपेट में ले लिया है. जिससे कारण उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित आगरा, कानपुर, मेरठ, गोरखपुर, प्रयागराज, बरेली, वाराणसी, मुरादाबाद और नोएडा में भी वायु प्रदूषण खराब स्थिति में पाया गया है। आतिशबाजी व पटाखों से वायु प्रदूषण में भारी वृद्धि हुई है। वायु प्रदूषण के साथ अब वातावरण में धुंध भी छाने लगी है। शुक्रवार सुबह शहर के अंदरऔर बहरी हिस्से में धुंध छाई रही। राजधानी लखनऊ में पीएम 10 की मात्रा 270 माइक्रो ग्राम घनमीटर रिकार्ड की गई है। छोटी दीपावली, बड़ी दीपावली, गोवर्धन व भाईदूज पर लोगों ने जमकर आतिशबाजी की जिससे शहर की हवा में प्रदूषण फ़ैल गया है. यह प्रदूषण सभी के लिए खतरनाक है. खासकर बच्चों और बुजुर्गों के लिये। जैसे ही ठण्ड ने दस्तक दी है एक सप्ताह के अंदर हवा की गुणवत्ता की श्रेणी खराब में पहुंच गई है। राजधानी के लालबाग और तालकटोरा इलाके में तो वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बहुत खराब श्रेणी के करीब पहुंच गया है। गोमतीनगर और अलीगंज जैसे इलाकों में भी हवा में प्रदूषण पाया गया.

- Advertisement -

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों को देखें तो शहर का औसत एक्यूआई 21 अक्तूबर को 164, 22 अक्तूबर को 175 और दीपावली की शाम (24 अक्तूबर) तक 137 रिकॉर्ड हुआ था। अब यह 200 के ऊपर रिकॉर्ड हो रहा है। पिछले 48 घंटे में 26 अक्तूबर को 235 और 27 अक्तूबर को वायु गुणवत्ता सूचकांक 225 दर्ज हुआ। यह सीधे तौर पर हवा के खराब होेने का संकेत है। इसे देखते हुए यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) ने भी माइक्रोप्लान लागू करते हुए प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए कवायदें शुरू करा दी हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में बतौर सलाहकार रहे एस सी ब्रह्मचारी की माने तो
पिछले एक सप्ताह में मौसम में तेजी से बदलाव आया है। रात के समय नमी भी लगातार बढ़ रही है। तापमान में भी रात के समय करीब तीन से चार डिग्री सेल्सियस की कमी आ गई है। इससे हवा में घुले सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले सूक्ष्म कण तेजी से छंट नहीं पा रहे हैं। इससे हवा की गुणवत्ता खराब हो रही है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें