Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राष्ट्रवादी युवा अधिकार मंच के पांचवे स्थापना दिवस पर विधायक निवास कामनहाल दारुलशफा ने काटा 5 किलो का केक

लखनऊ : राजधानी लखनऊ में राष्ट्रवादी युवा अधिकार मंच के पांचवे स्थापना दिवस को युवा जागरूकता दिवस रूप में मनाया गया। मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष शशांक शेखर सिंह पुष्कर ने बताया कि नौजवानों में जागरूकता लाने एवं भूमिका,भागीदारी के लिए स्थापना दिवस को युवा जागरूकता दिवस के रूप में मनाया गया। मंच के सदस्यता अभियान की शुरूवात एवं उद्देश्यों को पंचायत स्तर तक पहुंचाने,प्रतियोगी परीक्षाओं निःशुल्क एवं गड़बडी व भ्रष्टाचार के लिए प्रदेश के सभी जिलों समेत पूरे देश में युवा संसद एवं महापंचायत कार्यक्रम चलाए जाने का निर्णय लिया गया। पुष्कर ने बताया कि तमाम नौजवानों को राष्ट्रवादी युवा अधिकार मंच के रूप में एक बेहतर विकल्प प्रस्तुत किया जाएगा ताकि अपनी आवाज को बुलंद कर सकें।

- Advertisement -

राजनीति में जाति-धर्म को बताया दुर्भाग्यपूर्ण विषय

इस दौरान मीडिया से वार्ता करते हुए मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष शशांक शेखर सिंह पुष्कर ने कहा कि मंच लगातार छात्रों,नौजवानों,बेरोजगारों के बुनियादी सवालों के समाधान उनके सम्मान,स्वाभिमान,अधिकार के सरंक्षण,संवर्धन एवं उनकी भूमिका भागीदारी को लेकर उनके साथ अन्याय,भेदभाव,उत्पीड़न,शोषण के विरुद्ध संघर्षरत है। यह दुर्भाग्यपूर्ण विषय है कि जाति-धर्म की राजनीति में नौजवान हाशिए पर है नौजवानों को सिर्फ वोटबैंक,प्रचारतंत्र के रूप में इस्तेमाल किया गया। प्रतियोगी परीक्षाओं की समय सीमा कोई निर्धारित नहीं है,जिससे बेरोजगार नौजवान अपने को ठगा महसूस कर रहा है,आऊटसोर्सिंग कंपनिया रोजगार के नाम पर खुला वसूली कर रही,पढ़ा-लिखा नौजवान अवसाद की दशा में नशे एवं अपराध की तरफ बढ़ रहें है ,आत्महत्याएं कर रहे जो चिंताजनक है। लिहाजा बेरोजगारी समाप्त होने तक नौजवान न्याय मिलने तक सड़क पर ही संसद चलाकर, महापंचायत करके अपनी लड़ाई स्वयं लड़ेगा, जिसकी शुरुआत 24 सितंबर अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की कर्मभूमि संगम नगरी प्रयागराज से हो चुकी है जिसमें विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के छात्र भी शामिल हुए थे।

देश में है 65 से 70% नौजवानों की आबादी

लोहिया जी की बात का समर्थन करते हुए कहा कि संसद आवारा और निकम्मा हो चुका है,इसीलिए युवा संसद एवं महापंचायत कार्यक्रम सड़क पर करने की आवश्यकता पड़ी है क्योंकि 70 वर्षो में सदन में नौजवानों की बात करने वाला अभी तक कोई नहीं है,न ही किसी पर भरोसा ही रह गया है, हर कोई नौजवानों को छलने का ही कार्य किया है। देश में 65 से 70% आबादी नौजवानों की है,इनकी ऊर्जा का सिर्फ राजनैतिक दल दोहन कर रहे है, नौजवानों को देश के भविष्य के बारे में विचार करने की आवश्यकता है, नौजवानों को एक मंच पर लाने का प्रयास कर रहे है,बगैर नौजवानों के सशक्त हुए सामाजिक,आर्थिक,राजनैतिक, सांस्कृतिक रूप से सशक्त भारत की परिकल्पना संभव नहीं है।। इस मौके पर प्रणव अवस्थी,एडoदेवेंद्र प्रकाश,संतोष सिंह,प्रतिभा कुमारी, विजय प्रकाश पांडे, संतोष पाल,महेंद्र रावत,प्रांजुल मिश्रा,सूरज यादव,राहुल वर्मा,बलवंत चौहान,दुर्गेश कुमार,गौरव वर्मा,कुणाल दीक्षित, रामयतन प्रजापति,वीरेंद्र निषाद,मोoआरिफ,कुo लक्ष्मी,हरिवंश सिंह समेत यू.पी.एस.एस.एस.सी के अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यर्थी भी मौजूद रहे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें