Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जानिए कब करता है डेंगू मच्छर हमला,क्या हैं लक्षण और बचाव

मौसम के बदलाव के साथ ही वायरल बुखार और डेंगू बुखार का कहर इस समय चारों ओर फैल रहा है। डेंगू बुखार नगर, शहर के साथ-साथ गांवों में भी बहुत ही तेजी से अपना पैर पसार रहा है। डेंगू और मलेरिया का बुखार मच्छरों के काटने से फैलता है। मलेरिया के मच्छर तो रात में हमला करते हैं पर डेंगू के मच्छर दिन में हमला करते हैं।

- Advertisement -

2-7 दिनों तक रक्त में घूमता रहता है वायरस

डेंगू बुखार तब होता है जब वायरस मच्छर की लार ग्रंथियों में मौजूद होता है और मच्छर मनुष्य को काट लेता है तो मनुष्यों में यह फैल जाता है। बीमारी की गंभीरता को देखते हुए, डेंगू होने पर रोकथाम हमेशा सबसे अच्छा कारण होता है। परिवारों को डेंगू, इसके प्रभावों और इस दुर्बल करने वाली बीमारी से प्रभावित होने से बचने के लिए आवश्यक सावधानियों के बारे में सूचित किया जाना महत्वपूर्ण है। जब कोई व्यक्ति मच्छर से संक्रमित होता है, तो वायरस 2-7 दिनों तक रक्त में घूमता रहता है, यानी बुखार विकसित होने में जितना समय लगता है। यदि कोई व्यक्ति पहले से ही डेंगू बुखार से संक्रमित है, तो पहले लक्षण दिखाई देने पर रोग फैल सकता है। यह आमतौर पर काटने के 4-5 दिन बाद होता है।

बचने के लिए ये करें उपाय

मच्छरों से बचने के लिए आपको अपने आस-पास साफ सफाई रखने की जरुरत है। आपको कम से कम सप्ताह में एक बार अपने आस-पास के बाल्टी, टायर, पूल, फ्लावरपॉट और कचरा कंटेनर जैसे पानी रखने वाली वस्तुओं को खाली और साफ़ करना चाहिए। अनावश्यक चीजों को पलट कर रखें या उसको बाहर किसी स्थान पर फेंक दें। मच्छरों के मौसम में मच्छरदानी से ढकी खिड़कियों में रहने या सोने से हम काफी हद तक अपने आप को मच्छरों से सुरक्षित कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने कपड़ों के जरिए भी मच्छरों से अपने आप को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए आपको लंबी आस्तीन और लंबी पैंट वाले कपड़े पहनें जो त्वचा को यथासंभव ढकें।

डेंगू के लक्षण

मतली और उल्टी
मांसपेशियों में दर्द
जोड़ों में दर्द
हड्डियों में दर्द
सिरदर्द
आंखों के पीछे दर्द

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें