Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सपा परिवार किसे चुनेगा मैनपुरी सीट का उम्मीदवार

भारतीय निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में उपचुनाव का एलान कर दिया है। ऐसे में मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर विधानसभा सीट में उपचुनाव होना है। मुलायम सिंह यादव के निधन से न सिर्फ मैनपुरी सीट खाली हो गई है। यूपी की सियासत में अहम रोल निभाने वाली इस सीट पर सपा का ही वर्चस्व रहा है और इसी कारण लोग इसे सामजवादी पार्टी की ‘घरेलू सीट’ भी कहते हैं।

- Advertisement -

मैनपुरी लोकसभा सीट पर 1996 से अब तक 8 बार हुए लोकसभा चुनावों में यहां से सिर्फ समाजवादी पार्टी जीतती आई है। इसलिए इस सीट को समाजवादी पार्टी की घरेलू सीट मानी जाती है। अब इस सीट पर नेता जी उत्तराधिकारी को लेकर चर्चा तेज हो चुकी है। नेता जी के अलावा इस सीट पर तेज प्रताप यादव और धर्मेंद्र यादव भी सांसद रह चुके है।

अखिलेश का पहला दाँव फेल हो गया तो अब खैरात बाँटने के वादे कर सत्ता पाना  चाहते हैं - akhilesh first bet failed he wants to get power by promising to  distribute

राजनीतिक विशेषज्ञों की माने तो इस सीट पर यादव कुनबा की मौजूदगी बनाए रखने यादव परिवार से ही किसी एक के नाम पर मुहर लगाई जा सकती है। अंदेशा यह लगाया जा रहा है कि मैनपुरी उपचुनाव धर्मेंद्र यादव, तेज प्रताप और डिंपल यादव में किसी एक के नाम पर मुहर लग सकती है। अब देखना है कि नेता जी उत्तराधिकारी को लेकर पार्टी हाई कमान किसके नाम पर मुहर लगता है।

बीजेपी विधायक विक्रम सैनी की विधानसभा सदस्यता रद्द

यूपी में एक और विधायक की सदस्यता रद्द हो गई है। मुजफ्फरनगर की खतौली विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक विक्रम सैनी की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई है। बीते दिनों समाजवादी पार्टी के रामपुर से विधायक आजम खान की सदस्यता रद्द हुई थी। पिछले दिनों कोर्ट ने विधायक को दो-दो साल की सजा सुनाई थी जिसके बाद ये एक्शन हुआ है। जल्द ही विक्रम सैनी की सीट को विधानसभा सचिवालय रिक्त घोषित करेगा। ऐसे में अब रामपुर सीट के साथ-साथ खतौली विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हो सकता है।

आज़म के बाद इस भाजपा विधायक की गयी सदस्यता, कोर्ट ने सुनाई थी दो साल की  सजा, जाने पूरा मामला ?

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें