Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अगर आपके भी गले में है खराश और दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

लखनऊ| मौसम बदलने पर अक्सर देखा जाता है कि कई लोगों के गले में खराश की समस्या हो जाती है। हालाँकि कई और भी कारण हैं जैसे कि बार-बार अधिक ठंडी चीज खाना या फिर देर रात में ठंडा पानी पीने या आइसक्रीम खाने से भी गले में खराश हो सकती है। इसका समय पर खयाल न रखा जाए तो ये एक गंभीर समस्या में बदल सकती है। ऐसे में गले की खरास को लेकर सतर्क रहना चाहिए। विज्ञान के अनुसार, गले में खराश बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन या खाने में बदपरहेजी के कारण हो सकती है।

- Advertisement -

लंबी खांसी के बाद कभी कभी गले में थोड़ा जख्म हो जाते हैं जिसके कारण भी इंफेक्शन हो जाता है। इस कारण भी खरास का सामना करना पड़ता है। हालांकि यदि आप गले की खरास से जूझ रहे हैं तो परेशान होने की जरुरत नही है। कुछ सामान्य उपायों से भी इस बीमारी से निजात पाया जा सकता है। आइये आपको बताते हैं इससे बचने के उपाय।

गले में खराश और बलगम के लिए घरेलू उपाय : गले में दर्द, सूजन, एलर्जी, खिचखिच  को खत्म करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान उपाय

हालांकि कभी ऐसा भी होता है कि खरास न ठीक होने के कारण हम लम्बे समय तक दवाओं का इस्तेमाल कर लेते है जिस कारण इसके साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। इस प्रकार की गतिविधि से बचना चाहिए। खरास एक सामान्य समस्या है जो घरेलु नुस्खे से भी ठीक हो सकती है। आइए उन नुस्खों के बारे में बताते है जिससे आप खरास से आसानी से निजात पा सकते हैं।

शहद से दूर करें गले की खराश

सदियों से सर्दी और खांसी के लिए शहद का प्रयोग फायदेमंद माना जाता रहा है। खांसी के अलावा खराश होने पर भी शहद फायदेमंद साबित हो सकता है। शहद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इंफेक्‍शन को कम करने में मदद करते हैं।

If you have a cough and a sore throat, first take honey | गले में खांसी और  खराश है तो पहले करें शहद का सेवन | Patrika News

नमक वाले पानी से गरारे करें

यह गले की खराश दूर करने का सबसे आसान और आजमाया हुआ नुस्खा है। इसके लिए पहले पानी में एक दो चुटकी नमक डाले फिर पानी को हल्का गुनगुना करें। इसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी से लगभग पांच मिनट तक गरारे करें। यह गले की खराश को ददोर करता है और गले के दर्द से आराम दिलाता है।

throat pain and soreness home remedies | बदलते मौसम के साथ गले में दर्द और  खराश की हो जाती है समस्या, इन उपाय से मिलेगी राहत | Hindi News, Health

गर्म पानी पिए

खरास के समय गर्म पानी का प्रयोग करना काफी लाभप्रद होता है। गर्म पानी से ना सिर्फ खरास के कारण होने वाले हल्के दर्द से निजात मिलता है बल्कि खरास कम होने में भी लाभ मिलता है।

benefit and harm is done to our body by drinking hot water | जानिए गर्म पानी  पीने से हमारे स्वास्थ को कितना फायदा और कितना नुकसान होता है | Patrika News

हल्दी दूध का इस्तेमाल

सर्दी और गले की खरास के दौरान यदि आप हल्दी वाले दूध का प्रयोग करते है तो इसका काफी लाभ आपको खरास दूर करने में मिलता है। हल्दी दूध एक ऐसा उपाय है जो शरीर के लिए हर मायने में फायदेमंद है। ऐसे में खरास के दौरान दिनभर में एक बार हल्दी दूध का सेवन जरुर करना चाहिए।

turmeric milk recipe how to make haldi tumeric milk haldi doodh | अगर इस  तरह बनाते हैं हल्दी वाला दूध तो होगा नुकसान, अधिकतर लोग करते हैं गलती |  Hindi News, फूड

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें