Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

रोबोट करेगा गहरे मेनहोल की सफाई,आई बांडीकुट नाम की मशीन

कानपुर में अब गहरे मेनहोल की सफाई रोबोट करेगा। नगर निगम में ‘बांडीकुट’ नाम का रोबोट आ गया है। जिसे केरल की कंपनी जेनरोबोटिक्स ने तैयार किया है। स्मार्ट सिटी के तहत शहर आई यह पहली मशीन रोबोटिक ऑपरेशन पर काम करेगी। जिसके बाद मजदूरों को जोखिम उठाकर मैनहोल की सफाई के लिए अंदर नहीं उतरना होगा।

- Advertisement -

Tech: गहरे मेनहोल की सफाई करेगा रोबोट, स्मार्ट सिटी के तहत आई बांडीकुट नाम  की मशीन

मशीन के बारे में जानकारी देते हुए महापौर प्रमिला पांडे ने बताया कि, रोबेटिक मशीन को मंगाया गया है। जिससे मैनहोल व गंदगी की सफाई की जाएगी। कहा कि अगर ट्रायल सफल हुआ तो आगे और मशीने के भी आर्डर दिए जाएंगे ताकि शहर में जहां जरूरत पड़े रोबोट को काम पर लगाया जा सके। उन्होने बताया कि, नगर निगम ने यह पहली मशीन खरीदी है। जिसका डेमो किया जाएगा। कोशिश यही है कि, शहर में ऐसी जगह जहां पर मजदूरों की जानमाल का खतरा रहता है वहां इस मशीन का उपयोग किया जाए।

Manholes to be cleaned by robots in Guwahati | Mint
इसके साथ ही जहां मजदूर व सफाई कर्मचारी नहीं जा सकते वहां पर भी इस मशीन का उपयोग किया जाएगा। आपको बता दें कि, यह मशीन रोबोट कमांड पर काम करेगी। इसमें यूजर इंटरफेस है। जिसमें चार कैमरे लगे हैं। रोबोट सेंशर ऑपरेशन पर काम करेगा। डैशबोर्ड पर लगे बटन की सहायता से मशीन को कमांड दिया जायेगा। इनपुट देने के बाद जैसे ही पाइप मैनहोल के अंदर जाएंगे, तो अंदर का कचरा व मलबा स्क्रीन पर दिखने लगेगा। जिसे आसानी से ऑपरेट कर बाहर निकाल सकेंगे।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें