Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

9 साल बाद रुपया हुआ मजबूत, जानिए कैसे आए आए ‘अच्छे दिन’

भारतीय रुपया नौ साल बाद थोड़ा मजबूत हुआ है। भारतीय रुपये में शुक्रवार को तेज उछाल आया है। आज सुबह भारतीय रुपया 80.75 रुपये प्रति डॉलर की दर से कारोबार करता नजर आया। यह आंकड़ा भारत के लिहाज से काफी अच्छा माना जा रहा है क्योंकि पिछले 9 साल से रुपये में लगातार गिरावट देखी जा रही थी।

- Advertisement -

माना जा रहा है कि अमेरिका में महंगाई के आंकड़े उम्मीद से कम होने के कारण डॉलर में गिरावट आई है और इससे रुपये को मजबूती मिली। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन रुपया 80.6888 के स्तर पर खुला, जबकि पिछले सत्र में यह 81.8112 अंकों के स्तर पर बंद हुआ था।

 

2013 के बाद सबसे मजबूत ओपनिंग

शुक्रवार को रुपया डॉलर के मुकाबले एक रुपये 10 पैसे की मजबूती के साथ खुला। रुपये में पिछले नौ वर्षों में यह सबसे बड़ी ओपनिंग है। सितंबर 2013 के बाद रुपया शुक्रवार (11 नवंबर) को सबसे बड़ी बढ़त के साथ  खुला है और सात हफ्ते के उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहा है।

 

इस कारण से हुआ फायदा

आज सुबह के सेशन में रुपया 80.6788 से 80.7525 रुपये की रेंज में कारोबार करता रहा और लगातार 81 रुपये प्रति डॉलर के नीचे बना रहा। बाजार के जानकारों के मुताबिक अमेरिकी डाॅलर ने 81.91 तक बढ़ने के बाद रुपये की बढ़त के लिए रास्ता साफ कर दिया है। डॉलर इंडेक्स के मुकाबले रुपये का निकटतम सपोर्ट लेवल 80.50 है जबकि मनोवैज्ञानिक स्तर 80 है। उम्मीद है कि शुक्रवार को पूरे दिन रुपया 80.25 से 81 के लेवल के बीच कारोबार करता रहेगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें