Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

वंदे भारत ट्रेन, 5000 करोड़ का एयरपोर्ट टर्मिनल.., जानिए पीएम ने बेंगलुरु क्या-क्या दीं सौगातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के दौरे पर हैं। उन्होंने आज कर्नाटक को कई सारी सौगातें दी हैं। उन्होंने बंगलूरु के केएसआर रेलवे स्टेशन पर पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस व भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का उद्घाटन किया।

- Advertisement -

इस हवाई अड्डे को करीब 5,000 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। इससे एयरपोर्ट की क्षमता 2.5 करोड़ यात्री प्रति वर्ष से बढ़कर 5-6 करोड़ हो जाएगी। करीब 2.5 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले इस टर्मिनल के गेट लाउंज में 5,932 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी दौरे के बाद पीएम दक्षिण भारत की यात्रा पर पहुंचे हैं। केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की क्षमता 2.5 करोड़ यात्री प्रति वर्ष से बढ़कर 5-6 करोड़ हो जाएगी। करीब 2.5 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले इस टर्मिनल के गेट लाउंज में 5,932 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी।

3 घंटे में पूरा होगा चेन्नई से बंगलूरू तक का सफर
मैसूर से चेन्नई जाने वाली वंदे भारत ट्रेन दक्षिण भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होगी। इससे 3 घंटे में चेन्नई से बंगलुरु का सफर पूरा होगा। यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चल सकती है।  चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ने वंदे भारत ट्रेन में इंटेलिजेंट ब्रेकिंग सिस्टम लगाया है, जिससे ट्रेन की स्पीड को बेहतर ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है।

 

नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फीट की प्रतिमा का भी अनावरण

पीएम मोदी नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फीट की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। किसी भी भारतीय शहर के संस्थापक की यह पहली और सबसे ऊंची कांस्य प्रतिमा होगी। बेंगलुरु में इसे समृद्धि की मूर्ति कहा जाता है और बंगलूरू के विकास की दिशा में शहर के संस्थापक केम्पेगौड़ा के योगदान को याद करते हुए इसे बनाया गया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें