Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

चांदी के विशेष पालने में झूला झूलेंगे रामलला, राम झरोखे से होंगे दर्शन

अयोध्या

- Advertisement -

श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में झूला मेला 11 अगस्त से शुरू हो गया है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि रामलला के लिए चांदी का विशेष झूला बनवाया गया है। 500 वर्षों बाद मिला है रामलला को चांदी का झूला। इस बार सावन में राम जी को 21 किलोग्राम चांदी के झूले में झुलाया जाएगा। यह झूला भगवान के लिए ट्रस्ट द्वारा बनवाया गया है । अस्थाई राम मंदिर में पंचमी से रामलला के झूलन उत्सव का श्रीगणेश हो जाएगा। इस दौरान भक्‍त राम झरोखे से अयोध्‍या में बन रहे रामलला मंदिर का दर्शन कर पाएंगे।

फोटो : इंटरनेट

विशेष झूले में झूला झूलेंगे रामलला

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने झूले की फोटो शेयर करते हुए बताया कि इस बार रक्षाबंधन तक रामलला इसी विशेष झूले में झूला झूलेंगे। इस झूले की ऊंचाई 5 फुट है। परंपराओं के अनुसार, अयोध्‍या में हर वर्ष श्रावण शुक्‍ल तृतीया को झूलन महोत्‍सव की शुरुआत होती है। अयोध्‍या के सभी प्रमुख मंदिरों से विग्रह मणि पर्वत तक पालकियां गाजे-बाजे के साथ जाती हैं।

राम झरोखे से होंगे दर्शन

मणि पर्वत वही जगह है जहां सीता माता झूला झूलने आया करती थीं। इसी वजह से यहां हर वर्ष श्रावण शुक्‍ल तृतीया को बड़े महोत्‍सव का आयोजन किया जाता है। राम भक्तों को अपने आराध्य के दर्शन प्राप्त करने के लिए एक झरोखे का प्रबंध किया जा रहा है। इसके जरिए राममंदिर निर्माण को देखा जा सकेगा। यह 20 फीट की चौड़ाई में राममंदिर परिसर के पश्चिमी दीवार पर खोला गया है। लोग इससे मंदिर का निर्माण देख सकेंगे।

फोटो : इंटरनेट

अयोध्या आगमन के लिए आरटीपीसीआर अनिवार्य

राम नगरी अयोध्‍या में प्रवेश के लिए आरटी-पीसीआर निगेटिव की रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया गया है। कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के चलते इस बार झूला महोत्‍सव को काफी सीमित रखा गया है। यात्रियों से कहा गया है कि उन्‍हें अपने साथ 72 घंटे पहले की आरटी-पीसीआर निगेटिव की रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें