Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सर्दियों में ज्यादातर लोग नास्ते में खाते हैं पोहा, जान लीजिए इसके फायदे

चटपटा पोहा देखकर हर किसी के मुँह में पानी आ जाता है। ज्यादातर लोग नाश्ते में पोहा खाना पसंद करते हैं क्योंकि यह न केवल चटपटा होता ही बल्कि हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे चपटा चावल या पीटा चावल भी कहा जाता है। जबकि बटाटा पोहा और चिवड़ा भारत में पश्चिम में चावल के गुच्छे का उपयोग करके बनाए गए शानदार व्यंजन हैं, इसका उपयोग भारत के दक्षिण क्षेत्रों में इडली और डोसा बनाने के लिए किया जाता है। दूसरी ओर, उत्तर भारतीय इसे जादुई कुरकुरी टिक्की बनाने के लिए एक बंधन के रूप में उपयोग करते हैं और मध्य प्रदेश में जलेबी बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के इंदौरी पोहा का उपयोग किया जाता है। पतली और मोटी दो किस्में हैं जिनमें यह उपलब्ध है और इसका उपयोग पूरी तरह से इसकी विविधता पर निर्भर करता है।

- Advertisement -

Poha Recipe: How to Make Poha Recipe | Homemade Poha Recipe - Times Food
1.भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट

ज्यादातर लोग नाश्ते में पोहा खाना पसंद करते हैं। इसके पीछे की वजह इसका हाई कार्ब काउंट है। एक कप पोहा लगभग प्रदान करता है। 46.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट। एक सिंगल सर्विंग आपको तृप्त करने और आपको घंटों तक भरा रखने के लिए पर्याप्त है।

2. आयरन का मूल्यवान स्रोत

पोहा की उच्च लौह मात्रा (एक कप में 2.67 मिलीग्राम) इसकी उत्पादन प्रक्रिया के कारण है, जिसमें चावल को रोलर्स के माध्यम से पारित करना शामिल है। चावल चपटे होने के साथ-साथ इन लोहे के रोलर्स में से कुछ को भी बरकरार रखता है। आयरन हीमोग्लोबिन और आरबीसी (लाल रक्त कोशिका) की गिनती के स्तर को बनाए रखने के लिए एक प्रमुख तत्व है। आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए, आप पोहा पर थोड़ा नींबू का रस निचोड़ सकते हैं या विटामिन सी से भरपूर फल के साथ पीटे हुए चावल से बने व्यंजन के साथ ले सकते हैं।

Patanjali Poha 500 G - Buy Online

3 एक अच्छा प्रोबायोटिक

हालांकि यह आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन अनाज को भिगोने की प्रक्रिया के दौरान आंशिक किण्वन होता है। यह प्रोबायोटिक बैक्टीरिया को बरकरार रखता है जो आंत के लिए फायदेमंद होते हैं और पाचन में सहायता करते हैं।

4. लैक्टोज असहिष्णुता के लिए अनाज का एक अच्छा विकल्प

लैक्टोज असहिष्णुता का मतलब केवल एंजाइम ‘लैक्टेज’ को पचाने में असमर्थता है जो गेहूं और इसके उत्पादों जैसे मैदा, सूजी आदि में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह अनाज लोगों के लिए अपने स्वाद को खुश करने के लिए विभिन्न व्यंजनों को आजमाने का एक अच्छा विकल्प बन जाता है।

Poha | Maharashtrian Poha | Indian Breakfast Recipe - Recipe Funnel

5. विटामिन बी की प्रचुरता

कहा जाता है कि पोहा उत्पादन की प्रक्रिया में बी विटामिन के साथ मजबूत होता है। ये विटामिन ऊर्जा प्रदान करने, मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने और कोशिका विभाजन में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक

जबकि कुछ शोध कहते हैं कि पोहा विटामिन बी 1 से भरपूर होने के कारण रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है। हालांकि पोहा की उच्च कार्ब संख्या (46.3 ग्राम प्रति कप) को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। जब संदेह हो, तो आगे के शोध तक इसे टालना सबसे अच्छा है। और अगर आप इसे अपने खाना पकाने में शामिल करना चाहते हैं, तो इसे महीने में एक बार से अधिक न डालें और इसे मुट्ठी भर स्प्राउट्स के साथ मिलाएं जैसा कि हमने स्प्राउटेड मटकी पोहा की रेसिपी में किया है। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप कोई अतिरिक्त चीनी नहीं मिलाते हैं जो आमतौर पर कांडा पोहा या बटेता पोहा में डाली जाती है।

हृदय रोग के लिए 2 घरेलू नुस्खे, जरूर जानिए...

हृदय रोग के लिए सुरक्षित

मैग्नीशियम तंत्रिका कार्य और सामान्य दिल की धड़कन को बनाए रखने के लिए जाना जाता है। और एक कप पीटा चावल इस पोषक तत्व की हमारी दिन की आवश्यकता का 13.5% पूरा करता है। साथ ही यह हमें लगभग 5% पोटेशियम की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करेगा और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखेगा। इसलिए हृदय संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों को पोहा से परहेज करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि इसे कम से कम वसा और स्वस्थ वसा के साथ पकाएं। और इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर युक्त सब्ज़ियाँ मिलाएँ, इससे रक्त कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

वजन घटाने में फायदेमंद

207 कैलोरी, 46.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3.96 ग्राम प्रोटीन, 0.7 ग्राम वसा और 0.4 ग्राम फाइबर वही है जो पीटा चावल देता है। कार्ब्स के साथ कैलोरी जोड़ने और अधिक फाइबर नहीं होने के कारण, पोहा को तार्किक रूप से उन लोगों द्वारा सीमित किया जाना चाहिए जो वजन कम करने का इरादा रखते हैं। उच्च प्रोटीन, कम कार्ब्स और अधिक फाइबर वजन पर नजर रखने वालों का लक्ष्य होना चाहिए। अच्छी बात यह है कि पोहा खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा, लेकिन मूल रूप से यह चावल का ही दूसरा रूप है। आप अन्य उच्च फाइबर अनाज जैसे जौ, क्विनोआ, एक प्रकार का अनाज, ज्वार, बाजरा आदि में से चुन सकते हैं। ये पकाने के लिए एक अधिक समझदार विकल्प होगा। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप हरी मटर और प्याज जैसी सब्जियों के साथ आधा कप पोहा का आनंद नहीं ले सकते। आपको बस समझदारी से चयन करने और अपने भोजन को संतुलित करने की आवश्यकता है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें