Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना फायदेमंद है या नुकसानदायक जानिए एक्सपर्ट की सलाह

उत्तर भारत में सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और यह मौसम लोगों को खूब पसंद आ रहा है। एक तरफ जहां लोग इस मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं तो दूसरी तरफ सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों का शिकार भी हो रहे हैं। इससे बचने के लिए कुछ लोग गर्म पानी से नहाते हैं और गर्म पानी पीते भी हैं। अधिकतर लोगों में इस बात को लेकर कंफ्यूजन रहती है कि सर्दियों में गर्म पानी से नहाना फायदेमंद होता है या ठंडे पानी से. अगर आप भी गर्म और ठंडे पानी को लेकर कंफ्यूज हैं तो इस बारे में आयुर्वेद की राय जान लेनी चाहिए। इससे आप सर्दियों में खुद को स्वस्थ और तंदुरुस्त रख सकेंगे।

- Advertisement -

5 benefits of bathing with cold water in winters - सर्दियों में ठंडे पानी  से नहाने के 5 फायदे | HealthShots Hindi

एक्सपर्ट की राय

यूपी के प्रेम रघु आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अभिनव राज (MD) के मुताबिक आयुर्वेद में सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाना फायदेमंद बताया गया है। गुनगुने पानी से नहाने से शरीर का ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है और सर्दी व जकड़न की समस्या भी दूर हो जाती है।
गुनगुने पानी से शरीर की सफाई बेहतर तरीके से होती है और आप एकदम फ्रेश महसूस करते हैं। ध्यान रखने वाली बात यह है कि पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए वरना आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। जो लोग त्वचा की किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, उन लोगों को गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। ऐसे लोगों को डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही गर्म पानी से नहाना चाहिए।

bath after eating, खाने के तुरंत बाद नहाने से होती हैं ये परेशानियां -  bathing immediately after eating may harm your body - Navbharat Times

क्या ठंडा पानी नुकसानदायक होता है?

डॉ. अभिनव राज कहते हैं कि आयुर्वेद में ठंडे पानी को भी सर्दियों में नुकसानदायक नहीं बताया गया है। जिन लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होती है और उन्हें सर्दी की समस्या नहीं है, वे ठंडे पानी से भी नहा सकते हैं। जिन लोगों की इम्यूनिटी वीक है और उन्हें जल्दी सर्दी लग जाती है ऐसे लोगों को ठंडे पानी से परहेज करना चाहिए। कुल मिलाकर यह लोगों की हेल्थ के ऊपर डिपेंड करता है कि वे किस तरह के पानी से स्वस्थ रहते हैं।

सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान - Cold Water Bath  Benefits and Side

क्या सर्दियों में गर्म पानी पीना चाहिए?

आयुर्वेद में गुनगुने पानी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है। गुनगुना पानी पीने से शरीर में जमा फैट बाहर निकलता है और शरीर स्वस्थ रहता है। हर मौसम में गुनगुना पानी फायदेमंद होता है और सर्दियों में खासतौर से यह पीना चाहिए. सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए पूरी ताकत से हर दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए और अच्छी डाइट लेनी चाहिए. इस मौसम में डाइजेशन सिस्टम बेहतर हो जाता है और आप हैवी खाना भी आसानी से पचा सकते हैं।

खाना खाने के तुरंत बाद नहाने के लिए क्‍यों किया जाता है मना? जानें इसके  पीछे का कारण - astrology health tips advisable to do not take bath after  eating food know

खाने के तुरंत बाद नहाना नुकसानदायक

डॉ. अभिनव राज के अनुसार आयुर्वेद में बताया गया है कि हर व्यक्ति को खाना खाने से पहले ही नहाना चाहिए। किन्हीं कारणों से ऐसा नहीं हो पाया तो खाना खाने के कम से कम 2 घंटे बाद नहाना चाहिए। खाने के बाद तुरंत नहाने से डाइजेशन सिस्टम बिगड़ सकता है और आपको जॉइंट पेन की समस्या हो सकती है. खाने के बाद एक्सरसाइज करने से भी बचना चाहिए।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें