Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

विश्व की आबादी 8 अरब पार, 2023 में भारत बन जाएगा दुनियां का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला पहला देश

विश्व कि जनसंख्या 7 अरब से बढ़कर 8 अरब पहुंच गयी। मंगलवार को यूनाईटेड नेशंस पापुलेशन फंड [यूएनएफपीए] ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। पूरे विश्व की आबादी को 8 अरब पार होने में 12 साल का समय लगा है। पिछले 100 वर्षों में भारत की हिस्सेदारी 17.7 करोड़ रही तो वहीं चीन 7.3 करोड़ रह। संयुक्त राष्ट्र ने यह अनुमान जताया है कि वैश्कि जनसंख्या 2030 में लगभग 8.5 अरब 2100 में 10 अरब बढ़ सकती है।

- Advertisement -

8 अरब हुई दुनिया की आबादी, अगले साल दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा भारत

जारी वार्षिक विश्व जनसंख्या की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 1950 के बाद पहली बार 2020 में वैश्विक जनसंख्या की वृद्धि एक प्रतिशत से नीचे गिर गई है। जबकि वैश्कि जनलंख्या को 7 से 8 अरब तक पहुंचने में लगभग 15 साल लगेंगे। मतलब की 2033 तक जनसंख्या 9 अरब के पार हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक यह भी पता चला है कि ज्यादातर उन देशों में बढ़ते जनसंख्या को देखा  जा रहा है जिस देश में प्रति व्यक्ति की आय बेहद कम है।

Global population hits 8 billion, says UN Report | World Population: आज 800 करोड़ के पार हो जाएगी दुनिया की आबादी, जनसंख्या बढ़ने से आ सकती हैं ये 4 समस्याएं | Hindi News, दुनिया

UN की इस गणना के मुताबिक 2023 में भारत, चीन को पीछे छोड़ते हुए दुनियां का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला पहला देश बन जाएगा। खास बात यह है कि पहली बार ऐसा हुआ है जब जनसंख्या की रफ्तार बेहद धीमी देखी गई है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें