Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अब हर साल 26 दिसंबर को मनाया जाएगा ‘वीर बाल दिवस’, केंद्र ने जारी की अधिसूचना

हर साल अब 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर दी है।

- Advertisement -

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अपर सचिव मृत्युंजय कुमार नारायण ने बताया कि भारत ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। ऐसे समय में देश को 10वें सिख गुरु गोविन्द सिंह जी के दो छोटे पुत्रों जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह की याद में अब 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाया जाएगा।

बता दें कि जोरावर सिंह ने 9 साल और फतेह सिंह ने 6 साल की छोटी उम्र में ही सिख पंथ की गरिमा और सम्मान की रक्षा के लिए 26 दिसम्बर, 1705 को अपना बलिदान दिया था। देश उनके इस महान बलिदान को सलाम करता है और उसे याद रखने के लिए अब यह दिवस मनाया जाएगा।

मृत्युंजय कुमार नारायण ने बताया कि भारत सरकार ने साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह के बलिदान के सम्मान में 26 दिसम्बर को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

भारत सरकार, साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह द्वारा न्याय के मार्ग पर महान वीरता और सर्वोच्च बलिदान के लिए कृतज्ञ राष्ट्र की श्रृद्धांजलि के रूप में 26 दिसम्बर को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में घोषित करती है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें