Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

आसमान से बरसी आफत, उत्तर प्रदेश के 22 जिले प्रभावित, राहत और बचाव का काम जारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में दिन पर दिन बाढ़ के हालात बद से बत्तर होते जा रहे हैं। गंगा-कचलाब्रिज बदायूं, प्रयागराज बलिया, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, यमुना नदी, औरैया, जालौन, हमीरपुर, बांदा, प्रयागराज, बेतवा नदी- हमीरपुर, शारदा-नदी पलियाकलॉ खीरी, तथा क्वानों चन्द्रदीपघाट गोण्डा एवं चम्बल नदी में खतरे के जलस्तर से ऊपर बह रही है। राजस्थान व मध्य प्रदेश में भारी बारिश के चलते प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से चम्बल, बेतवा व अन्य स्थानीय नदियों सहित यमुना का जलस्तर बढ़ा है। इसके कारण वर्तमान में 22 जनपदों के 466 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।

- Advertisement -

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए चेतावनी जारी कर दी है। पूर्वी जिलों के जनपद जैसे प्रयागराज, चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, बलरामपुर और तराई के जिलों बहराइच, श्रावस्ती में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। दूसरी तरफ औरैया, जालौन, हमीरपुर, बांदा में यमुना का जलस्तर लगातार घट रहा है।

प्रदेश में आसमान से बरसती आफत को देखते हुए मुख्यमंत्री इटावा व औरैया क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं। आज वह वाराणसी के दौरे पर हैं। वाराणसी में गंगा लगातार बढती जा रही है। कहीं कोई घटना न हो जाए इसके लिए अब पुलिस, एनडीआरएफ के साथ-साथ आईटीबीपी के जवानों की भी तैनाती की गई है। सरकारी आंकडों के अनुसार वाराणसी में गंगा का जलस्तर 72.12 मीटर तक पहुंच गया है। अभी भी इसमें 1 सेंटीमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से बढ़ोतरी जारी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जहां कहीं भी तटबंध है उनकी निगरानी रखे व जलस्तर की लगातार निगरानी करते रहे। प्रदेश सरकार द्वारा राज्य आपदा निधि से समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये गये हैं। जहां-जहां पर जान-माल का नुकसान हुआ है, वहां-वहां जल्द से जल्द सहायता उपलब्ध करायी जाए।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें