Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राजधानी के ईको गार्डन में अब मिलेगी हॉट एयर बैलून राइड, जानें पूरी खबर

लखनऊ

- Advertisement -

लखनऊ में पार्कों व स्मारकों में लोग अब घूमने के साथ-साथ फन-जोन और हॉट एयर बैलून (Hot Air Ballon) राइड के भी मज़े उठा पाएंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने पर्यटकों के मनोरंजन के लिए इस तरह के कई नए प्रोजेक्ट शुरू करने का निर्णय लिया है। बुधवार को लविप्रा में हुई स्मारक समिति की बैठक में उपाध्यक्ष ने अधिकारियों से इसका प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान अधिकारियों ने स्मारक समिति की आय और व्यय का ब्योरा प्रस्तुत करने के साथ समस्याओं का जिक्र किया।

फोटो : इंटरनेट

हॉट एयर बैलून राइड की सुविधा

उपाध्यक्ष ने जन सुविधा और रेवेन्यू माड्यूल को मजबूत करने की दिशा में काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ईको गार्डन की एनिमल गैलेरी में आकर्षक लाइटें लगवाई जाएं। इसके अलावा फन-जोन और हॉट एयर बैलून राइड की सुविधा दी जाए, जिसका पर्यटक निर्धारित शुल्क देकर इसका आनंद ले सकें। सचिव पवन कुमार गंगवार ने कहा कि सभी स्मारकों में साफ-सफाई और मरम्मत के कार्यों को जल्द से जल्द चुस्त-दुरुस्त कर लिया जाए।

फोटो : इंटरनेट

उपाध्यक्ष ने दिए ज़रूरी निर्देश

उपाध्यक्ष ने प्रबंधकों को निर्देश दिए कि सभी स्मारकों व पार्कों में एडवरटाइजमेंट प्वाइंट चिन्हित किए जाएं। इसके बाद एडवरटाइजिंग एजेंसी के माध्यम से इन स्थानों पर यूनीपोल तथा होर्डिंग्स लगाकर आय बढ़ाने का कार्य किया जाए। डा. भीमराव अम्बेडकर समाजिक परिवर्तन स्थल में आरओ (Reverse Osmosis) मशीन तथा पोर्टेबल टॉयलेट लगाए जाएंगे। इसके अलावा जिन स्मारकों में लोगों के बैठने की सुविधा नहीं है, उन जगहों पर प्लास्टिक के कैनोपी लगाकर सिटिंग प्वाइंट बनाने के निर्देश दिए।

पार्कों में किराये पर मिलेगी गोल्फ कार्ट

फोटो : इंटरनेट

उपाध्यक्ष ने निर्देश दिए कि जिन पार्कों व स्मारकों में गोल्फ कार्ट (Golf Cart) उपलब्ध हैं, वहां उनको पर्यटकों की सुविधा के लिए किराये पर दिया जाए। जिससे यहाँ आने वाले पर्यटकों को घूमने में आसानी और सुविधा प्राप्त होगी।

आगरा : पर्यटक अब शनिवार को भी ले पाएंगे ताज की खूबसूरती का आनंद

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें