Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जानें नाग पंचमी के दिन क्यों पीटी जाती है गुड़िया, क्या है इस दिन का महत्व

लखनऊ : हर साल सावन के महीने में पंचमी तिथि को नागपंचमी का त्योहार मनाया जाता है। इस साल यह त्योहार 13 अगस्त को मनाया जा रहा है। हिन्दू धर्म में पौराणिक काल से ही सांपों को देवता के रूप में पूजा जाता रहा है। नाग पंचमी के दिन नाग पूजन का खास महत्व माना जाता है। हालांकि, नागपंचमी के दिन उत्तर प्रदेश में एक अनूठी परंपरा भी निभाई जाती है।

- Advertisement -

गुड़िया को पीटने की परंपरा

यूपी में नागपंचमी के दिन एक अनोखी परंपरा निभाई जाती है। यहां के लोग इस दिन गुड़िया बनाकर पीटते हैं। इसके पीछे कई तरह की कहानियां प्रचलित हैं लेकिन असली कहानी यह है कि एक बार तक्षक नाग के काटने से राजा परीक्षित की मौत हो गई थी। कुछ वर्षों के बाद तक्षक की चौथी पीढ़ी की कन्या का विवाह राजा परीक्षित की चौथी पीढ़ी में किया गया। विवाह के बाद उसने अतीत का यह राज एक सेविका को बता दिया था। कन्या ने सेविका से कहा कि वह यह बात किसी और को ना बताए लेकिन सेविका से रहा नहीं गया और उसने यह बात एक दूसरी सेविका को बता दी। धीरे- धीरे यह बात पूरे नगर में फ़ैल गई।

इस बात की जानकारी जब तक्षक के राजा को हुई तो उन्हें क्रोध आ गया। उन्होंने नगर की सभी स्त्रियों को चौराहे पर इकट्ठा होने का आदेश दिया। इसके बाद राजा तक्षक ने उन स्त्रियों को कोड़ों से पिटवाकर उन्हें मरवा दिया। राजा को इस बात का गुस्सा था कि औरतों के पेट में कोई बात नहीं पचती और इस वजह से उसकी पीढ़ी से जुड़ी अतीत की एक पुरानी बात पूरे साम्राज्य में फैल गई। सभी का मन्ना है कि तभी से यहां गुड़िया पीटने की परंपरा मनाई जा रही है।

नाग पंचमी का महत्व

मान्यताओं के अनुसार सावन में नाग देवता के साथ भगवान शिव की पूजा और रुद्राभिषेक करना शुभ माना गया है। नाग पंचमी के दिन नाग पूजा करने से कालसर्प दोष दूर होता है तथा विधि-विधान से पूजा करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है। इस दिन 12 नागों की पूजा की जाती है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें