Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

योगी सरकार ने किया 20 हजार करोड़ का निवेश, शहर के निवासियों को मिली यह सुविधाएं

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार को सत्ता में आए अब तकरीबन चार साल से ज़्यादा हो गए हैं। योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद का भर बखूबी संभाला है। अब योगी सरकार का लेखा-जोखा पेश करते हुए नॉएडा प्राधिकरण ने बताया है कि औद्योगिक विकास प्राधिकरण नोएडा में इस दौरान 855 औद्योगिक इकाइयों की स्थापना हुई है। इससे नोएडा में 20560 करोड़ रुपये का निवेश आया है, जिससे करीब डेढ़ लाख लोगों को रोजगार मिला है।

- Advertisement -

नोएडा अथॉरिटी की सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने बताया,” इस सरकार के चार साल के दौरान 855 औद्योगिक इकाइयों को करीब 25 हजार वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई है। खास बात यह है कि सबसे ज्यादा कंपनियों को वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान आवंटन किया गया जिनकी संख्या 527 है. यह योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार का दूसरा साल था।

डेढ़ लाख प्रत्यक्ष रोजगार पैदा हुए

ऋतु माहेश्वरी ने आगे बताया,”कोरोना की पहली लहर से सबक लेते हुए नोएडा अथॉरिटी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान आपदा में भी कड़ी मेहनत से काम किया और इस दौरान 186 कंपनियों को आवंटन किया गया। इन औद्योगिक इकाइयों में डेढ़ लाख प्रत्यक्ष रोजगार पैदा हुए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में सैमसंग, अडानी, केंट आरओ सिस्टम, हल्दीराम, यूफ्लेक्स, नेप्चून सिस्टम, रोटो पंप्स, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया, वेस्टवे इलेक्ट्रॉनिक्स, वन 97 कम्युनिकेशन, टीसीएस, मदरसन, आईएनजीकेए केयर सेंटर जैसी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने नोएडा में या तो नई औद्योगिक इकाई लगाई है या अपने कारोबार का विस्तार किया है। इस दौरान 10757 करोड़ रुपये से 2136 बड़े प्रोजेक्ट पूरे कर शहर के विकास को रफ्तार दी गई है। पिछले चार साल में 2136 बड़े प्रोजेक्ट पूरे किए गए हैं।”

नोएडा प्राधिकरण ने जो प्रोजेक्ट पूरे किए, उनमें नोएडा-ग्रेटर नोएडा, एक्वा लाइन मेट्रो, कमांड कंट्रोल सेंटर, पुलिस कमिश्नरेट कार्यालय का निर्माण और शहर के सेक्टर-39 में कोविड हॉस्पिटल का भी निर्माण शामिल है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी और औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना की अगुवाई में नोएडा प्राधिकरण शहर के निवासियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करा रहा है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें