Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

यूपी के माध्यमिक स्कूलों के पाठ्यक्रम में होगा बदलाव, जानें पूरी खबर

लखनऊ

- Advertisement -

योगी सरकार ने प्रदेश में 6वीं से 8वीं तक के स्कूलों के पाठ्यक्रम में बड़े बदलाव की योजना बनाई है। सरकार पाठ्यक्रम में किताबी ज्ञान को कम, पर डिजिटल और प्रैक्टिकल ज्ञान को बराबरी के तौर पर शामिल करने की राणनीति बना रही है। राष्ट्रवाद और सामाजिक सरोकारों के साथ देश और समाज को प्रभावित करने वाली घटनाओं को भी अब पाठ्यक्रम में जगह दी जाएगी। सरकार ने इसके लिए पूरा ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया गया है।

फोटो : इंटरनेट

स्कूली ज्ञान के साथ प्रैक्टिकल भी ज़रूरी

सरकार माध्यमिक स्कूलों (Secondary School) के पाठ्यक्रम में इस व्यापक बदलाव की तैयारी अकेडमिक सेशन 2022-23 से कर रही है। 32 हफ्तों की अकेडमिक प्लानिंग को तीन हिस्सों में बांटा जाएगा। प्रथम भाग में क्लासेज में रीडिंग कराई जाएगी। दूसरे भाग में डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से विषय पढ़ाए जाएंगे। वहीं तीसरे भाग में सब्जेक्ट्स रिलेटेड प्रोजेक्ट बनवाए जाएंगे। जिससे विद्यार्थियों को स्कूली ज्ञान के साथ- साथ प्रैक्टिकल का भी पूरा ज्ञान मिल सके।

फोटो : इंटरनेट

चरित्र निर्माण व राष्ट्रभक्ति भी पाठ्यक्रम में

पाठ्यक्रम में एजुकेशन के साथ ही चरित्र निर्माण, राष्ट्रभक्ति और समाज सेवा से जुड़े कार्यों को शामिल किया जाएगा। आपदा प्रबंधन के साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

कृषि विज्ञान पढा़ने पर ज़ोर

ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में कृषि विज्ञान पढा़ने पर ध्यान दिया जाएगा। जिससे बच्चे स्कूली शिक्षा से ही कृषि के बारे में जानकारी ले सकें। संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए सामान्य संस्कृत के साथ लिट्रेचर संस्कृत भी पढ़ाई जाएगी।

टीचर्स भी इंग्लिश में पढ़ाने की ट्रेनिंग पाएंगे

माध्यमिक शिक्षा विभाग के सरकारी स्कूलों में क्लास 6वीं से 12वीं तक में अंग्रेजी मीडियम का एक-एक सेक्शन चरणबद्ध तरीके से स्थापित किया जाएगा। टीचर्स को भी इंग्लिश में पढ़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। नए पाठ्यक्रम में भारतीय भाषाएं पढा़ने पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा।

फोटो : इंटरनेट

स्कूलों की खोई हुई गरिमा वापस लौटने की ज़रूरत

सीएम योगी ने गुरुवार को साफ किया कि माध्यमिक स्कूलों की खोई हुई गरिमा वापस लौटाने और उनका अस्तित्व बचाने के लिए टीचर्स को आगे आने की जरूरत है। सीएम ने ये बात 6वीं से 9वीं तक के स्कूलों के लिए लोक सेवा आयोग की तरफ से चुने गए 2846 असिस्टेंट टीचर्स को नियुक्ति पत्र बांटते हुए कही।

आगरा : पर्यटक अब शनिवार को भी ले पाएंगे ताज की खूबसूरती का आनंद

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें