Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

प्रेसिडेंशियल ट्रेन से राम नगरी आएंगे महामहिम कोविंद, रेलवे बोर्ड ने दी मंजूरी

नयी दिल्ली

- Advertisement -

महामहिम राम नाथ कोविन्द (President Ram Nath Kovind) महाराजा एक्सप्रेस के उसी प्रेसिडेंशियल सुईट में सफर करेंगे, जिससे उन्होंने दिल्ली के सफदरजंग से कानपुर और फिर कानपुर से लखनऊ तक की यात्रा की थी। शुक्रवार को प्रेसिडेंशियल ट्रेन (Presidential Train) चलाने को लेकर रेलवे बोर्ड ने महाराजा एक्सप्रेस से क्लीयरेंस मिल गयी है। यह रैक दिल्ली से लखनऊ खाली आएगा। यहां से राष्ट्रपति कोविंद श्री राम जन्मभूमि अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे। साथ ही वह वापस भी इसी प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ आएंगे। राष्ट्रपति कोविंद अयोध्या का दौरा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति बन जाएंगे।

फोटो : इंटरनेट

सुविधाओं से लैस है महाराजा एक्सप्रेस

रेलवे बोर्ड ने राष्ट्रपति की यात्रा के लिए महाराजा एक्सप्रेस के साथ ही तेजस एक्सप्रेस को भी चुना था, पर राष्ट्रपति की सुरक्षा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। राष्ट्रपति ने जिस लक्जरी ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस से यात्रा की थी उसमें कन्वेंशनल बोगियां लगती हैं। राष्ट्रपति के प्रेसिडेंशियल सुईट में डाइनिंग हाल व बेड रूम सहित कई आधुनिक सुविधाएं से लैस है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक महाराजा एक्सप्रेस के रैक को तैयार किया जा रहा है। इसे दो इंजनों के साथ लखनऊ भेजा जाएगा। लखनऊ में भी स्टेशन पर इसके फिटनेस की जांच की जाएगी। लखनऊ से अयोध्या के बीच प्रेसिडेंशियल ट्रेन से पहले दो बार स्पेशल रैक को दौड़ाकर इसका ट्रायल लिया जाएगा। ट्रेन के आगे खाली इंजन पेट्रोलिंग के रूप में दौड़ेगा।

फोटो : इंटरनेट

29 अगस्त को रामलला के दर्शन करेंगे महामहिम

इस बार राष्ट्रपति कोविन्द राजधानी लखनऊ से श्री राम नगरी तक प्रेसिडेंशियल ट्रेन का सफर करेंगे। वह 29 अगस्त को राम जन्मभूमि पर अस्थायी मंदिर में पूजा करने के लिए व रामलला के दर्शन करने अयोध्या आएंगे। ट्रेन 135 किलोमीटर की दूरी को 2:20 घंटे में तय करेगी। राष्ट्रपति भवन की ओर से रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा को प्रेसिडेंशियल ट्रेन को चलाने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं।

राजधानी के ईको गार्डन में अब मिलेगी हॉट एयर बैलून राइड, जानें पूरी खबर

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें