Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

उत्तर प्रदेश में लगेगा मेगा प्लेसमेंट शिविर, 3 लाख युवाओं को मिलेगा रोज़गार

लखनऊ

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश में अगले 6 महीने के अंदर युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए एक विशेष अवसर दिया जाने वाला है। इस दौरान अगले 6 महीने के अंदर प्रदेश के 3 लाख युवाओं को हुनरमंद बनाने जाने की तैयारी की जा रही है। योगी सरकार का मानना है कि सरकार की पहल पर युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे, जिससे उनकी आय बढ़ेगी और प्रदेश के विकास की गति में वृद्धि होगी।

फोटो : इंटरनेट

आने वाले दिनों में और भी कार्य किए जाएंगे।

इसमें हेल्थ सेक्टर, ऑक्सीजन प्लांट ऑपरेटर और उद्योगों में युवाओं को व्यावहारिक प्रशिक्षण देने की शुरुआत कर दी गई है। इससे आने वाले कुछ दिनों में कई युवक रोजगार पाने में सफल हो जाएंगे। सरकार का यह प्रयास अगर सफल रहा तो आने वाले दिनों में इस दिशा में और भी कार्य किए जाएंगे।

कोरोना के समय में लोगों को भारी राहत मिलेगी

युवकों को प्रशिक्षित करके उन्हें रोजगार के अवसर दिलाने के लिए जल्द से जल्द उत्तर प्रदेश के 25 जिलों में मेगा प्लेसमेंट शिविर लगाए जाएंगे। इस दौरान कोरोना के संक्रमण के नियंत्रण के लिए 41000 से अधिक युवाओं को जनरल ड्यूटी असिस्टेंट, क्रिटिकल केयर, कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन, मेडिकल इक्विपमेंट टेक्नोलॉजी असिस्टेंट का प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू भी कर दिया गया है। 15000 लोगों को ऑक्सीजन प्लांट ऑपरेटर के कोर्स में प्रशिक्षित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इससे कोरोना व अन्य बीमारियों के समय में लोगों को भारी राहत मिलेगी और कर्मचारियों की कमी भी भी पूरी होगी।

फोटो : इंटरनेट

मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना के माध्यम से मार्च 2022 तक 50000 अभ्यर्थियों को उद्योगों में प्रशिक्षण के लिए पंजीकृत भी किया जाएगा। अब तक सरकार 10000 युवाओं को विभिन्न उद्योगों में अप्रेंटिसशिप करा भी चुकी है।

आन जॉब ट्रेनिंग का लाभ

राजकीय आईटीआई (ITI) के प्रशिक्षण लेने वाले लोगों को पहली बार आन जॉब ट्रेनिंग का लाभ मिलने लगा है। उद्योगों से समन्वय और उसमें सहभागिता करते हुए 14356 प्रशिक्षणार्थियों को ड्यूल सिस्टम आफ ट्रेनिंग के तहत उद्योगों में फ्लोर का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। इससे प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण के बाद इन्हीं औद्योगिक इकाइयों में रोजगार भी मिल जाने की संभावना है।

टोक्यो ओलंपिक्स के रणबाकुरों का प्रदेश सरकार करेगी सम्मान

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें