Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

UP में 39 जातियां OBC की सूची में होंगी शामिल! 2022 चुनाव के लिए बीजेपी का बड़ा हथियार

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव लड़े जाने हैं। सभी राजनीतिक दल इसकी तैयारी में ज़ोरों शोरों से लग गए हैं। चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार ने प्रदेश की 39 जातियों को अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) की लिस्ट में शामिल कराने की कवायद शुरू कर दी है। ऐसा करके बीजेपी पिछड़ों के वोटों को लुभाने की बड़ी मजबूत कोशिश की है। यूपी सरकार काफी लंबे समय से पिछड़ा वर्ग आयोग के साथ बैठकें कर रही थी। इन बैठकों के बाद आयोग और सरकार इस नतीजे पर पहुची है कि प्रदेश की 39 जातियां ऐसी हैं, जिन्हें इस सूची में शामिल किया जा सकता है।

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश के राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने सरकार को कई मानकों पर सर्वे करने के बाद अपनी सिफारिश सरकार को भेजी है। इसके बाद सरकार इसके लिए अपनी स्वीकृति दे देगी। दरअसल यह सिफारिश तमाम मानकों पर विचार करने के बाद की गयी है, लेकिन हकीकत यह भी है कि सरकार को इन जातियों को शामिल करने के बाद इसका सीधा फायदा विधानसभा चुनाव में मिलने की उम्मीद है।

24 OBC जातियों का सर्वे पूरा

इन जातियों में अग्रहरि, रोहिल्ला, भाटिया, मुस्लिम, हिंदू कायस्थ, दोहर, दोसर वैश्य, मुस्लिम कायस्थ, केसरवानी, वैश्य और भाट जैसी जातियां शामिल हैं। अभी तक राज्य पिछड़ा आयोग में जो सर्वे किया है, उस पर 24 जातियों के बारे में सर्वे पूरा किया जा चुका है, बाकियों का अभी होना बाकी है। इसी के आधार पर आयोग अपनी सिफारिश सरकार को भेजेगा।

राज्यसभा में पास हो चुका है OBC की संख्या बढ़ाने वाला बिल

ओबीसी सूची में जातियों की संख्या बढ़ाने के फैसले वाला बिल राज्यसभा मे पास हो चुका है, इसीलिए अब राज्यों को भी अधिकार मिल चुका है कि वह अपने मानकों के हिसाब से अलग-अलग कैटेगरी में ओबीसी की जातियों को शामिल कर सकें। चुनाव से ठीक पहले जातीय समीकरणों को दुरुस्त करने के लिए बीजेपी के पास ये बहुत बड़ा हथियार है। अगर आंकड़ों पर गौर करें पिछले 2014, 2017 और 2019 के चुनाव में विधानसभा से लेकर लोकसभा तक में बीजेपी को जिताने के लिये ओबीसी वोटों का ही सबसे बड़ा योगदान रहा है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें