Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अपना कर्तव्य निभाना ही राष्ट्रधर्म- योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने अपने सरकारी आवास पर ध्वजारोहण किया,क्रांतिकारियों को याद किया और प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दीं। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि यह वर्ष देश की आजादी का अमृत महोत्सव का वर्ष है। 1947 में पराधीनता के खिलाफ एक लंबी लड़ाई के बाद देश स्वतंत्र हुआ था। देश की स्वाधीनता की क्या कीमत होती है, यह देश के स्वाधीनता आंदोलन से जुड़े वह सभी स्मारक इस बात के गवाह हैं। इस मौके पर उन्होंने स्वाधीनता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी।

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि 1857 से आरंभ हुई देश की स्वाधीनता की उस सामूहिक लड़ाई में इस देश ने विदेशी हुकूमत को अपनी ताकत का अहसास कराया था। 1916 में स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा का उद्घोष करने वाले लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक का यह उद्घोष देश की स्वाधीनता का एक मंत्र बन गया था। नेता जी सुभाषचंद्र बोस, वीर सावरकर, सरदार पटेल, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे स्वाधीनता संग्राम के वीर सेनानियों ने इस लड़ाई को नई ऊंचाइयां प्रदान की। मैं इस अवसर पर सभी अमर सेनानियों को कोटि-कोटि नमन करते हुए विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

कोरोना योद्धाओ को भी किया याद

मुख्यमंत्री योगी ने इस अवसर पर कोरोना योद्धाओ को भी याद किया और कहा कि इस मुश्किल समय में जिस तरह उन्होंने पूरी लगन के साथ अपनी जिम्मेदारी निभाई है उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को दो अलग अलग वैक्सीन देकर सुरक्षा कवच प्रदान करने का काम किया है।

2017 से पहले उत्तर प्रदेश देश की छठी अर्थव्यवस्था के रूप में था लेकिन आज अर्थव्यवस्था के मामले में उत्तरप्रदेश देश में दूसरे स्थान पर है। योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि मैं इस अवसर पर सभी अमर सेनानियों को कोटि-कोटि नमन करते हुए विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में अपना कर्तव्य निभाना ही राष्ट्रधर्म है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें