Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

बेटियों के लिए खुशखबरी, NDA एग्जाम में हो सकेंगी शामिल, जानें कब होगी परीक्षा

लखनऊ : सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को देश की बेटियों के हक़ में एक बड़ा फैसला सुनाया है। दरअसल 8 सितम्बर को होने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा में अब लड़कियां भी शामिल हो सकती हैं। हालांकि NDA में उनके दाखिले पर फैसला बाद में होगा। दरअसल सैनिक स्कूल और राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में लड़कियों को दाखिला नहीं दिए जाने पर बुधवार को सुप्रीम में जनहित याचिका पर सुनवाई हो रही थी जिसमें यह निर्णय लिया गया है। उल्लेखनीय है कि अब तक देश में लड़कियों को एनडीए की परीक्षा में शामिल होने की इजाजत नहीं थी।

- Advertisement -

मामले की सुनवाई के दौरान सेना की तरफ से कहा गया कि एनडीए परीक्षा में महिलाओं को शामिल न करना पॉलिसी डिसिजन है। जिसके जवाब में अदालत ने कहा कि यह पॉलिसी डिसिजन भेदभाव पूर्ण है।

लड़कियों के लिए खुले सैनिक स्कूलों के दरवाज़े

बताते चलें कि 15 अगस्त को प्रधानमंत्री मरेंद्र मोदी ने भी लड़कियों को बड़ा तोहफा दिया था। लाल किले से दिए अपने भाषण में उन्होंने लड़कियों के लिए सभी सैनिक स्कूलों के दरवाज़े खोलने का आदेश दिया था। मगर राष्‍ट्रीय इंडियन मिलेट्री कॉलेज में अभी लड़कियों को प्रवेश मिलना संभव नहीं हो पा हो रहा है।

इंकार करते हुए RIMC की ओर से ASG ऐश्वर्या भाटी ने कहा कि फिलहाल हम लड़कियों को RIMC में लेने की स्थिति में नहीं हैं। यह 100 साल पुराना स्कूल है। RIMC के छात्रों के लिए NDA की परीक्षा देना अनिवार्य होता है। उनका अलग बोर्ड है। यह NDA का फीडर कैडर है और NDA में महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे से जुड़ा है।

इस पर जस्टिस कौल ने कहा, “आप कहते हैं कि RIMC 100 साल पुराना है, तो आप 100 साल के लैंगिक भेदभाव का समर्थन कर रहे हैं? हमने पहले ही अंतरिम आदेश के जरिए लड़कियों को एनडीए में प्रवेश की अनुमति दे दी है।” इसपर जवाब देते हुए भाटी ने कहा कि RIMC के छात्रों को अनिवार्य रूप से NDA में शामिल होना है। वह कक्षा 8 के छात्रों को एडमिशन देते हैं उन्‍हें विशेष रूप से ट्रेनिंग दी जाती है। यदि लड़कियों को इसमें शामिल होना है तो उन्‍हें नियमित स्कूली शिक्षा छोड़नी होगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें