Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

काबुल से लौटी महिला पत्रकार ने सुनाई आपबीती, आतंक के दल-दल में तब्दील हुआ अफगानिस्तान !

लखनऊ : अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से वहां मौजूद हर एक शख्स का एक-एक पल डर के साये में बीत रहा है। अफगानिस्तान में मौजूद दूसरे देश के नागरिक जल्द से जल्द अपने वतन वापसी की होड़ में लगे हुए हैं। जिन लोगों की स्वदेश वापसी हो चुकी है, उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं है। तालिबान के काबिज़ होने के बाद से ही अफगानिस्तान आतंक के दल-दल में तब्दील हो चुका है। जिसकी आपबीती एक फ्रीलांस महिला पत्रकार ने बयां की है।

- Advertisement -

संघर्ष के बाद भारत लौटी कनिका गुप्ता

कनिका गुप्ता काफी समय से अफगानिस्तान में अलग-अलग संस्थानों के लिए स्वतंत्र पत्रकारिता कर रही थीं। स्वतंत्र पत्रकार कनिका गुप्ता उस वक़्त अफगानिस्तान में ही मौजूद थीं, जब तालिबान ने सिलसिलेवार हमले करते हुए अफगान पर कब्जा किया था। अफगान में तालिबानियों का परचम लहराने के बाद कनिका काफी संघर्ष के बाद भारत सुरक्षित लौटी हैं।

कनिका ने बताया,” तालिबान के माध्यम से भारतीय दूतावास तक पहुंचना आसान नहीं था, फिर मैं दूतावास तक पहुंचने में कामयाब रही। तालिबानी कई महिला पत्रकारों के घर जा रहे थे, उनसे पूछताछ कर रहे थे। तालिबानियों ने जब मेरे बारे में पूछा तो मुझे उसी वक्त लगा कि अब भारत वापस चले जाना चाहिए।”

आंख मिलाकर बात नहीं करते तालिबानी

उन्होंने आगे बताया,”मैंने फिर भारतीय दूतावास में बात की और तालिबानियों के पूछताछ के बारे में बताया। दूतावास से उन्हें कहा गया कि किसी भी तरह वह दूतावास पहुंचने की कोशिश करें। रास्ते में तालिबानियों ने मुझे दूतावास जाने से मना कर दिया। मैंने दोबारा कोशिश की तो तालिबानियों ने मुझे जाने दिया। कनिका ने यह भी बताया, ”तालिबानी मुझसे आंख मिलाकर बात नहीं कर रहे थे। उन्हें लगता है कि महिला कैसे सीधे बात कर रही है।”

लोगों को भारत से उम्मीद

कनिका ने बताया,”काबुल की हवाई पट्टी पर सिर्फ़ बिखरी चप्पलें दिख रही थीं। एयरपोर्ट अमेरिका और टर्की आर्मी मैनेज कर रहे हैं। सबसे ज़्यादा डर वहां कि महिलाओं में है। लोग वहां पाकिस्तान से नफ़रत करते हैं। वहां सबसे ज़्यादा उम्मीद भारत से है।”

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें