Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

टेस्टी तो है तंदूरी रोटी, पर क्या ये आपकी सेहत के लिए भी अच्छी है? ऐसे रखें स्वाद और स्वास्थ्य दोनों का ख्याल

लखनऊ : लज़ीज़ खाना आज कल के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। कढाई पनीर हो या चिकन कोरमा इन सब का स्वाद तो तंदूरी रोटी ही बढाती हैं। त्यौहार हों या शादियां, तंदूर में पक रही रोटियां सबका ध्यान अपनी ओर खींच ही लेती हैं। तंदूरी रोटियों को पारंपरिक रूप से तंदूर में पकाया जाता है, और अपने साथ यह कोयले की सौंधी महक भी ले आती हैं। पर क्या तंदूरी रोटियां आपकी सेहत के लिए भी उतनी ही अच्छी हैं जितनी की स्वाद में ? हमें पता है कि आज से पहले आपने कभी इस बात पर गौर नहीं किया होगा लेकिन आज इस सवाल का जवाब हम आपको दंगे।

- Advertisement -

तंदूरी रोटी में मौजूद कैलोरी?

तंदूर की रोटी में 110 से 150 कैलोरीज होती है, जिसमें से कार्बोहायड्रेट और कैलोरीज का सबसे ज्यादा प्रतिशत होता है। साथ ही प्रोटीन भी होता है, लेकिन न के बराबर! एक तंदूरी रोटी कुल दैनिक कैलोरी आवशयकता (2000 कैलोरीज) का लगभग 6 % प्रदान करती है। बता दें कि तंदूरी रोटियां मैदे से बनाई जाती हैं। मैदे का लगातार सेवन शरीर में तमाम तरह की बीमारियां पैदा कर देता है।

डायबिटीज का जोखिम

तंदूर की रोटी में मैदा होता है और मैदा आपके शरीर के शुगर लेवल को बढ़ाता है। दरअसल इसमें बहुत अधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। अगर आप मैदे का बार-बार सेवन कर रहे हैं तो इंसुलिन का उत्पादन धीरे-धीरे कम हो जाएगा, जिसकी वजह से डायबिटीज हो सकती है।

ह्रदय रोग का जोखिम बढ़ जाता है

मैदा से बनी तंदूर की रोटी खाने से ह्रदय रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि तंदूर की रोटी का सेवन कम से कम किया जाए। वहीं अगर आप तंदूर की रोटी खाने के इतने ही शौकीन हैं तो रोटी बनाने के लिए मैदे के बजाए आटे का इस्तेमाल करें। इससे आपका स्वाद और स्वास्थ्य दोनों सुधरा रहेगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें