Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण के बाद अब बनेगा संतोष का आशियाना -जाने कौन है संतोष !

अयोध्या : श्री राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा हैं। 22 जनवरी को श्री राम गर्व गृह में विराजमान होंगे, इसी के साथ करोड़ों सनातनियों की उम्मीद पूरी होने जा रही है.राम मंदिर की बात करें तो मंदिर परिसर में छह और मंदिर बनाए जा रहे हैं. सिंह द्वार से राम मंदिर में प्रवेश करने से पहले पूर्वी दिशा में एक मुख्य द्वार होगा, जहां से श्रद्धालु परिसर में आएंगे. राम मंदिर के अंदर की खूबसूरती को साफ-साफ देखा जा सकता है. राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने बताया कि 15 जनवरी से 24 जनवरी तक अनुष्ठान और प्राण प्रतिष्ठा होनी है.

- Advertisement -

 

राम मंदिर के बाद अब बनेगा संतोष का आशियाना

राम मंदिर के आंदोलन की बात करे तो मुख्य धारा में रहे ढांचा विध्वंस के मुख्य आरोपी संतोष दुबे भी अब अपना घर बनाएंगे। वर्ष 1986 में मंदिर का ताला खुलने पर उन्होंने प्रभु श्रीराम का मंदिर बनने तक अपना घर न बनाने का संकल्प लिया था। वह अभी भी सौ साल पुराने उसी जर्जर भवन में रहते हैं, जिसके दरवाजे तक को पुलिस ने धरपकड़ के दौरान तोड़ दिया गया था।

 

 

राम मंदिर निर्माण का संकल्प

मूलरूप से बीकापुर के पातूपुर निवासी संतोष दुबे शहर के जमुनियाबाग में स्थित पैतृक निवास में परिवार के साथ रहते हैं। 30 जनवरी 1984 को विहिप की ओर से सरयू तट पर हुई संकल्प सभा में शामिल होकर उन्होंने राम मंदिर निर्माण का संकल्प लिया। उस समय वह हाईस्कूल में थे। इसी समय से वह मंदिर आंदोलन से जुड़े और समय-समय पर सभी आंदोलनों का नेतृत्व भी किया।दो नवंबर 1990 में कारसेवा के दौरान उन्हें चार गोलियां लगीं। छह दिसंबर 1992 को गुंबद तोड़ते समय वह नीचे गिरे और शरीर में 17 फ्रैक्चर आये थे। कई महीनों के इलाज के बाद वह स्वस्थ हुए और फिर से रामकाज में जुट गए। वर्ष 2010 में वह बीकापुर तृतीय से जिला पंचायत सदस्य चुने गए। इस दौरान वह आर्थिक रूप से भी कुछ मजबूत हुए। महंगी गाड़ी ली और संसाधन पूरे किए, लेकिन घर न बनवाने का संकल्प बरकरार रखा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें