Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अब दिल्ली से अयोध्या के बीच दौड़ेगी बुलेट ट्रैन, सफर बनेगा आसान

लखनऊ

- Advertisement -

श्री राम जन्मभूमि अयोध्या (Ayodhya) को विश्वस्तरीय पर्यटन शहर बनाने के उद्देश्य से दिल्ली (Delhi) से सीधे अयोध्या के लिए बुलेट ट्रेन (Bullet Train) चलाई जाएगी। यह ट्रेन 320 किमी प्रतिघंटा की गति से दौड़ेगी। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन (National High Speed Rail Corporation) के पदाधिकारियों ने शुक्रवार को अयोध्या आकर स्टेशन के लिए भूमि सुनिश्चित करने के साथ नियत स्थान पर पत्थर भी लगा दिए हैं। बुलेट ट्रेन का स्टेशन लखनऊ-गोरखपुर हाईवे बाईपास पर बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीरामचंद्र एयरपोर्ट (Maryada Purshottam Shree Ramchandra Airport) के ठीक सामने होगा। कॉरपोरेशन ने एयरपोर्ट अथॉरिटी से एनओसी (Non Objection Certificate) के लिए भी आवेदन कर दिया है।

फोटो : इंटरनेट

शुक्रवार को अयोध्या आए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन के कार्यकारी निदेशक अनूप कुमार अग्रवाल (Anoop Kumar Agrawal) के अनुसार, प्रभु राम की नगरी को सीधे देश की राजधानी से जोड़े जाने की योजना है। इसके लिए एरियल लिडार सर्वे हो चुका है। योजना को स्वीकृति भी मिल गई है। एनओसी मिलते ही नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन अपना काम शुरू करेगा।

परियोजना में 941.5 किमी. के लिए नवीन पटरी बिछाई जाएगी। यह दिल्ली से आगरा- लखनऊ- प्रयागराज (Agra-Lucknow-Prayagraj) से गुजरते हुए वाराणसी तक जाएगी। इस परियोजना में रामनगरी को शामिल करने के लिए लखनऊ से अयोध्या के लिए अलग से पटरी बिछाई जाएगी। दिल्ली से वाराणसी व दिल्ली से अयोध्या के लिए दो अलग-अलग बुलेट ट्रेन चलेंगी।

फोटो : इंटरनेट

वाराणसी (Varanasi) व अयोध्या (Ayodhya) को हाई स्पीड रेल सेवा से जोड़ने के लिए करीब 200 लाख करोड़ रुपये की जरूरत पड़ेगी। इसमें हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिए अलग से पटरियां बिछाई जाएंगी। कुछ शहरों में भूमिगत लाइनें भी बिछाई जाएंगी। पूरी योजना को सम्पूर्ण रूप से पूर्ण होने में में 7 से 8 वर्षों का वक्त लगेगा। कुछ वर्षों के बाद प्रदेश की भी जनता बुलेट ट्रैन (Bullet Train) के सफर का लुत्फ़ उठा पाएगी।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रपति कोविंद चार दिवसीय दौरे पर आएंगे यूपी, करेंगे रामलला के दर्शन

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें