Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

मिशन शक्ति 3.0 का शुभारम्भ, 75 महिलाओं को मिलेगा सम्मान, जानें किन्हें क्या मिलेगा लाभ?

लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार आज यानी शनिवार से मिशन शक्ति (Mission Shakti) के तीसरे चरण की शुरुआत करने वाली है। रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर इस मिशन का आगाज़ होगा। इसको लेकर लखनऊ (Lucknow) में कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सहित केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman), राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) आदि शामिल होंगे। इस दौरान विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया जाएगा।

- Advertisement -

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सिडबी और एक्जिम बैंक के द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित किये गये कार्यक्रम में उभरते सितारे फंड का शुभारंभ भी करेंगी। निर्मला सीतारमण दोपहर साढ़े 3 बजे अपना संबोधन देंगी और फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगी।

महिलाओं को सीधे रोजगार की मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा

मिशन शक्ति के तीसरे चरण में महिलाओं को सीधे रोजगार की मुख्यधारा से जोड़ने पर जोर दिया जाएगा। साथ ही उनके लिए नए अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। मिशन शक्ति के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत सीएम 29.68 लाख महिलाओं के खाते में 451 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे। इसके साथ ही 1.73 लाख से अधिक नए लाभार्थियों को इस योजना से जोड़ा गया है। साथ ही मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगला योजना के तहत 1.55 लाख बेटियों के खातों 30.12 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

59 हजार ग्राम पंचायत में मिशन शक्ति कक्ष की शुरूआत

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान (Indira Gandhi Pratishthaan) में शनिवार को मिशन शक्ति के तीसरे चरण के शुभारंभ अवसर पर अपने अपने क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाली 75 महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। इस फेहरिस्त में पुलिस, स्वास्थ्य, सफाई समेत विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी महिलाएं शामिल होंगी। बता दें कि सबसे अधिक 11 महिलाएं लखनऊ की होंगी। इसके अलावा राज्‍य सरकार 59 हजार ग्राम पंचायत भवनों में मिशन शक्ति कक्ष की शुरूआत भी करेगी।

महिला बीट पुलिस अधिकारियों की तैनाती के साथ ही 84.79 करोड़ की लागत से 1286 थानों में पिंक टॉयलेट का निर्माण किया जाएगा। महिला बटालियनों के लिए 2982 पदों के लिए विशेष भर्ती की जाएगी। सभी पुलिस लाइन में बालवाड़ी क्रेच की स्‍थापना की जाएगी।

मिल्क प्रोडक्शन पर भी योगी सरकार का जोर

मिशन शक्ति का तीसरा चरण गई मायनों में खास होगा। इसमें बालिनी दुग्ध उत्‍पादक कंपनी की तर्ज पर नई कंपनियां स्‍थापित होंगी। दिसंबर तक एक लाख नए स्वयं सहायता समूह बनाने का भी लक्ष्य रखा गया है। बता दें कि सोनभद्र, चंदौली, मिर्जापुर, बलिया, गाजीपुर, गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर रायबरेली, सुल्तानपुर, अमेठी, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी और रामपुर जिलों में भी ऐसी निर्माण इकाइयां स्थापित की जाएंगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें