Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Coronavirus Third Wave: राजधानी में 1025 पीकू-नीकू बेड़ तैयार, अस्पतालों में व्यवस्थाएं चाक-चौबंद, जानें क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

लखनऊ : कोरोना वायरस की आगामी तीसरी लहर के जल्द ही दस्तक देने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। जिसके मद्देनजर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में तैयारियां ज़ोरों पर हैं। अस्पतालों में व्यवस्थाएं चाक-चौबंद की जा रही हैं। तीसरी लहर का सबसे ज़्यादा असर बच्चों पर बताया जा रहा है जिसके चलते प्रदेश में पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (Pediatric Intensive Care Unit) व नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट (Neonatal Intensive Care Unit) वार्ड बनाने का काम रफ़्तार पकड़े हुए है। इसका कारण विशेषज्ञों का मत है। विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना की तीसरी लहर सितंबर से अक्टूबर तक आने की आशंका है।

- Advertisement -

25 प्राइवेट अस्पतालों से चल रही बातचीत

कोविड़-19 की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीकू) व नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट (नीकू) बेडों की संख्या बढ़ाने पर ज़ोर दिया जा रहा है। वहीं, 25 प्राइवेट अस्पतालों से भी बातचीत जारी है। इससे लगभग 500 बेड़ और बढ़ जाएंगे। एसीएमओ डॉ. विवेक दुबे ने बताया,”प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना पीड़ित बच्चों का इलाज बेहद कम दर पर होगा। अभी पीकू और नीकू की दरें तय नहीं हुई हैं। कुछ वर्ग के बच्चों को मुफ्त इलाज भी मुहैया कराया जाएगा। 25 प्राइवेट अस्पतालों ने कोरोना संक्रमित बच्चों को भर्ती के लिए हामी भरी है। इनमें करीब 500 बेड होंगे।”

राजधानी के अस्पतालों में बेडों की संख्या

लखनऊ के अस्पतालों में पीकू-नीकू वार्ड के 1025 बेड़ तैयार कर दिए गए हैं। इसमें 100 बेड़ नीकू और 925 बेड़ पीकू के बताए जा रहे हैं। गौरतलब है कि नीकू में दो साल से कम उम्र के बच्चों को भर्ती किया जाएगा, जबकि पीकू में दो से 18 साल तक के बच्चों को इलाज मिलेगा राजधानी के मुख्य अस्पतालों में से केजीएमयू में 150, लोहिया में 100, पीजीआई में 100, सिविल अस्पताल में 30, लोकबंधु में 30 और बलरामपुर में 40 बेड़ तैयार किए जा चुके हैं।

देश में कोरोना की ताजा स्थिति

देश में अभी भी बड़ी संख्या में जानलेवा कोरोना वायरस के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 25 हजार 467 नए मामले सामने आएहैं। वहीं, 354 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। बता दें कि कोरोना संक्रमित 39 हजार 486 लोग ठीक भी हो चुके हैं। जिसके बाद ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर अब तीन करोड़ 17 लाख 20 हजार 112 हो गई है।

हमारे साथ जुड़ने क लिए Link पर क्लिक करें : https://liveupnews24.com/?page_id=557

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें