Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य तेज, प्रदेश सरकार जल्द करेगी शिलान्यास का ऐलान

लखनऊ

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) के बेहद अहम प्रोजेक्ट जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) के निर्माण के लिए चारदीवारी के लिए भूमि को बराबर करने का कार्य प्रारंभ हो गया है। इसकी शुरुआत सोमवार से कंस्ट्रक्शन मशीनें पहुंचने के साथ हो गई है। इस बीच जेवर एयरपोर्ट के प्रथम चरण के लिए अधिग्रहित 1334 हेक्टेयर भूमि को बराबर किया जाएगा। इसके साथ यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) के सीईओ डॉ0 अरुणवीर सिंह (C.E.O. Dr. Arunveer Singh) ने कहा कि एयरपोर्ट के शिलान्यास की तिथि प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही ऐलान की जाएगी।

फोटो : इंटरनेट

भूमि अधिग्रहण का कार्य प्रगति पर

जेवर एयरपोर्ट का निर्माण करने वाली ज्यूरिख एयरपोर्ट की भारत में बनी कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (Yamuna International Airport Private Limited) की तरफ से शिलारोपण से पहले भूमि को घेरने और बराबर करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। एयरपोर्ट के प्रथम चरण के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य होने के साथ 3003 किसानों के विस्थापन का कार्य पूरा हो गया है। अब सिर्फ एयरपोर्ट के मास्टर प्लान की मंजूरी के साथ इसके शिलान्यास की प्रतीक्षा है।

फोटो : इंटरनेट

बनेंगे पांच बड़े रनवे

जेवर एयरपोर्ट को लेकर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा परिवर्तन किया है। एयरपोर्ट पर अब 2 नहीं किन्तु 5 बड़े रनवे (Runway) बनेंगे। सीएम योगी की कैबिनेट ने इस पर अपनी मुहर भी लगा दी है। अब जेवर एयरपोर्ट एशिया (Asia) का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन जाएगा। जेवर एयरपोर्ट के पहले चरण में दो रनवे का निर्माण होना है। जानकारी के अनुसार, 3 और रनवे निर्माण के लिए 1365 एकड़ भूमि की जरूरत होगी। भूमि का अधिग्रहण करने के लिए भी प्रदेश सरकार ने कैबिनेट की बैठक में अपनी मंजूरी दे दी है।

फोटो : इंटरनेट

पहला पूर्णतः डिजिटल एयरपोर्ट बनेगा जेवर

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण के निर्माण में 29500 करोड़ रुपये की लागत आएगी। दूसरे चरण के निर्माण की लागत 31114 करोड़ रुपये आएगी। भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) ने यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड को 3725 करोड़ रुपये का कर्ज देने का करार किया है। जबकि ज्यूरिख कंपनी जेवर एयरपोर्ट के निर्माण में 2005 करोड़ रुपये लगाएगी। ज्यूरिख कंपनी जेवर एयरपोर्ट को भारत का पहला पूर्णतः डिजिटल एयरपोर्ट (Digital Airport) बनाएगी। जेवर एयरपोर्ट और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के बीच करार हो चुका है कि विश्वस्तरीय मौसम संबंधी सूचना प्राप्त हो सके।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रपति कोविंद चार दिवसीय दौरे पर आएंगे यूपी, करेंगे रामलला के दर्शन
Deepotsav 2021: साढ़े सात लाख दीपों से प्रज्जवलित होगी अयोध्या, योगी का आदेश

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें