Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्रीमंडल विस्तार जल्द, ये है संभावित मंत्रियों की लिस्ट

लखनऊ : देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। चुनाव की तैयारियों के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। बड़ी खबर है कि जितिन प्रसाद और संजय निषाद को मंत्री बनाया जा सकता है। मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नेताओं के बारे जानने के लिए आपका हमारी ये रिपोर्ट देखना बेहद ज़रूरी हो जाता है।

- Advertisement -

अगले 5 दिनों के भीतर उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल का विस्तार होने वाला है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन करेंगे और फिर वो दिल्ली रवाना हो जाएंगे। जिसके बाद मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख़ तय की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक़ 30, 31 अगस्त या फिर 1 सितम्बर को ये विस्तार किया जा सकता है।

ब्राह्मणों की नाराज़गी दूर करने की तैयारी

जितिन प्रसाद यूपी के क़द्दावर ब्राह्मण परिवार से आते हैं। ब्राह्मणों की नाराज़गी दूर करने के लिए जितिन प्रसाद को उत्तर प्रदेश में मंत्री बनाया जा सकता है। उन्होंने पूर्व में भारत सरकार के अनेकों विभाग के मंत्री के रूप में काम किया है। बता दें कि 09 जून 2021 को जितिन प्रसाद ने भारत के रेल मंत्री तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता पीयूष गोयल के समक्ष भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का दामन छोड़कर भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी।

जितिन प्रसाद

संजय निषाद हैं दूसरा बड़ा नाम

इस लिस्ट में दूसरा नाम संजय निषाद का है, जिन्हें यूपी विधान परिषद में भेजा जा सकता है। संजय निषाद, निषाद पार्टी के संस्थापक हैं और बीजेपी के सामने दबाव बना रहे हैं कि उन्हें उपमुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित करके चुनाव मैदान में उतारा जाए।

संजय निषाद

संभावित मंत्रियों की लिस्ट-

  • जितिन प्रसाद- ब्राहम्ण चेहरा
  • संजय निषाद- निषाद समुदाय
  • संगीता बलवंत विंद- निषाद समुदाय
  • सोमेंद्र गुर्जर- गुर्जर समुदाय
  • तेजपाल नागर- गुर्जर समुदाय
  • एमपी सेंथवार- पटेल समाज
  • आशीष पटेल- पटेल समाज
  • संजय गोंड- गोंड समुदाय
  • राहुल कौल- ब्राहम्ण चेहरा
  • मंजू सिवाच- जाट समुदाय
  • सहेंद्र रमाला- जाट समुदाय

यूपी में होंगी 150 से ज़्यादा राजनीतिक नियुक्तियां

नए मंत्रिमंडल में 6 से 7 नए मंत्री बनाए जाएंगे। मंत्रिमंडल विस्तार में हर तबके, समुदाय और हर क्षेत्र को साधने की कोशिश होगी। मिल रही जानकारी के मुताबिक यूपी में 150 से ज़्यादा राजनीतिक नियुक्तियां की जाएंगी। चुनाव से पहले पूर्व ज़िलाध्यक्ष से लेकर ज़िले के बड़े नेताओं को सरकार में समायोजित किया जाएगा। मंत्रिमंडल विस्तार के बाद पूरे प्रदेश में वरिष्ठ नेताओं को सरकार के बोर्ड, निगमों में नियुक्त किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के संभावित मंत्रिमंडल विस्तार के लिए महज 22 दिन शेष हैं। अगर इन 22 दिनों में मंत्रिमंडल विस्तार नहीं होता है तो विस्तार मुश्किल होगा और भाजपा इन्हीं मंत्रियों और नेताओं के रिपोर्ट कार्ड के सहारे चुनाव मैदान में उतरेगी। हालांकि भाजपा के सूत्रों के मुताबिक अगले 10 दिन में उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार संभव है।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें