Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

भारत से कभी नहीं जाएगा कोरोना का कहर, अपने बचाव के लिए जानें यह उपाय

लखनऊ

- Advertisement -

कोरोना वायरस (Corona Virus) की तीसरी लहर (Third Wave) शीघ्र ही देश में आकर हमपर प्रहार कर सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अक्टूबर (October) महीने तक तीसरी लहर की शुरुआत हो सकती है। वहीं केरल (Kerala) में रफ़्तार के साथ कोविड-19 (Covid – 19) के नए मामले सामने आते जा रहे हैं, जिससे सरकार सावधान हो गई है। वायरस के बढ़ते मामलों के बीच कहा जा रहा है कि भारत में कोविड 19 का खौफ जल्दी खत्म नहीं होने वाला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने भी चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि भारत से यह वायरस कभी नहीं जाएगा और सभी को सचेत रहने की ज़रूरत है।

फोटो : इंटरनेट

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन (Dr. Soumya Swaminathan) ने बताया है कि हम एक ऐसे चरण में प्रवेश कर सकते हैं, जहां बीमारी नियमित रूप से विशेष लोगों के बीच या एक निश्चित क्षेत्र में हमेशा के लिए रह सकती है। अब लोगों को इस वायरस के साथ ही रहना सीखना होगा। ऐसे में अब बेहद जरूरी है कि लोग इस वायरस से खुद का बचाव करने के लिए ज़रूरी सचेतता रखें और सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन्स का पालन करें। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हमें कुछ बातों को विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए, आज हम इन्हीं ज़रूरी सावधानियों से आपको रूबरू करवाएंगे।

  • वैक्सीन (Vaccine) है जरूरी

    फोटो : इंटरनेट

सरकार, डॉक्टर्स और वैज्ञानिकों की ओर से निरंतर लोगों से कोरोना वैक्सीन (Vaccination) लगवाने की गुज़ारिश की जा रही है। वैक्सीन को कोरोना के खिलाफ बड़ा अस्त्र माना जा रहा है। ऐसे भी कई मामले सामने आए हैं, जहां वैक्सीन के बाद भी लोग संक्रमित हुए हैं, लेकिन वैक्सीन लगवाने के बाद आप सघन रूप से बीमार नहीं होंगे और आपकी रिकवरी जल्दी होगी, इसीलिए वैक्सीन लगवाना बहुत ही आवश्यक है।

  • मास्क (Mask) का करें प्रयोग

    फोटो : इंटरनेट

कहीं भी बाहर निकलने से पहले अपने फेस पर मास्क (Mask) अच्छी तरह से जरूर लगाएं। वैक्सीन लगी होने के बावजूद भी आपको यह सावधानी बरतनी ही पड़ेगी। एन 95 (N 95) मास्क सबसे बेहतर माना जाता है। इसके अलावा आप डबल मास्किंग यानी दो मास्क भी लगा सकते हैं। मास्क लगाने के बाद विशेष तौर पर इस बात का ज़रूर ध्यान दें कि आपका मुंह और नाक दोनों अच्छी तरह से ढकें हों।

  • दो गज की दूरी, बहुत है जरूरी (Social Distancing)

    फोटो : इंटरनेट

कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) भी सबसे कारगर उपाय माना जाता। मास्क लगाने के साथ-साथ दो गज की दूरी बनाकर रखें, जिससे आप संक्रमित होने से अपना बचाव कर सकें।

  • साफ़ सफाई का रखें ध्यान

    फोटो : इंटरनेट

कोरोना वायरस से बचाव के लिए साफ सफाई भी बहुत महत्वपूर्ण है। हमें अपनी और अपने आसपास सफाई का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए।  बार-बार हाथ धोना, हाथों को सैनिटाइज करना, कपड़ों की और घर की सफाई का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है।

यह भी पढ़ें : भारत में कभी खत्म नहीं होगा कोरोना संक्रमण, WHO का बड़ा बयान

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें