Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

माइग्रेन दर्द से हैं परेशान, जानें घरेलू उपाय और आज ही उपयोग में लाएं ये चीजें

लखनऊ

- Advertisement -

अगर आपको माइग्रेन (Migraine) की दिक्कत है और आप उसका घरेलू उपायों के द्वारा निवारण करना चाहते हैं, तो आज हम आपकी सहायता करेंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुश्खे बताएंगे, जिनकी मदद से आपको अपने माइग्रेन सरदर्द से छुटकारा पाने में बहुत फायदा मिलेगा।

फोटो : इंटरनेट

माइग्रेन का दर्द आम सरदर्द से काफी अलग होता है। माइग्रेन से ग्रस्त किसी भी मरीज को आधे या पूरे सर में भीषण दर्द होता है और उसे कई अन्य प्रकार की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। कुछ रोगियों में माइग्रेन का अटैक आते हुए भी देखा गया है। इसका पूरा और सही इलाज बहुत ही जरूरी होता है अन्यथा यह काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसके कुछ आम लक्षण रोगियों में देखे जाते हैं जैसे तेज सिरदर्द, मिचली, उल्टी, रोशनी और आवाज के प्रति संवेदनशीलता शामिल हैं। कभी-कभी रोगियों में कमजोर केन्द्रीकरण और पसीना आने जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं।

आप भी अगर माइग्रेन की दिक्कत से परेशान हैं तो यह घरेलू उपाय आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। नेचुरल थेरिपीज की सहायता से आपको माइग्रेन के लक्षण को कम प्रभावी करने में अति मदद मिलेगी। परन्तु आपकी पीड़ा असहनीय है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ताकि आपको जल्द से जल्द आराम मिल सके।

लैवेंडर आयल (Lavender Oil)

फोटो : इंटरनेट

सिरदर्द में तेल मालिश काफी ज्यादा काम आती है। मालिश करने से सिरदर्द कम होता है। लेकिन माइग्रेन के रोगियों के लिए लेविंडर ऑयल इनहेल करना काफी लाभदायक माना जाता है। एक शोध के अनुसार, अगर माइग्रेन अटैक के दौरान लेविंडर ऑयल इनहेल किया जाए तो यह 15 मिनट में अपना असर दिखाने लगता है। इसे डायरेक्ट या फिर रुमाल में लगाकर आप इनहेल कर सकते हैं।

कॉफ़ी (Coffee)

फोटो : इंटरनेट

माइग्रेन में कॉफी को काफी गुणकारी माना जाता है। हल्की मात्रा में कैफीन माइग्रेन का दर्द कम करने में सहायता करता है। ऐसे में आप ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि जरूरत से ज्यादा कैफीन का प्रयोग भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

अदरक (Ginger)

फोटो : इंटरनेट

अगर आपको माइग्रेन का दर्द होने लगे तो अदरक का एक टुकड़ा अपने मुंह में रखकर चबाएं, इससे आपको लाभ मिलेगा। आप चाय में भी अदरक डालकर इसका सेवन कर सकते हैं, यह भी हमारे स्वास्थ के लिए काफी गुणकारी साबित होता है।

दालचीनी (Cinnamon)

फोटो : इंटरनेट

माइग्रेन में दालचीनी भी आपके दर्द को कम करने में सहायता दिला सकती है। आप दालचीनी का प्रयोग काढे के रुप में कर सकते हैं या फिर इसका लेप भी सिर पर लगा सकते हैं।

पिपरमिंट आयल (Peppermint Oil)

फोटो : इंटरनेट

माइग्रेन की परेशानी में अगर आप पिपरमिंट ऑयल इनहेल करते हैं तो इसे बढ़ने से रोका जा सकता है और जल्द ही आपको दर्द से भी राहत मिल सकती है।

इसके साथ ही आपको मैग्‍नेशियम ऑक्‍साइड से पूर्ण भोजन का सेवन करना चाहिए। जैसे कि बादाम, काजू, अंडा, दूध, तिल, पीनट बटर, ओटमिल और सनफ्लॉवर सीड का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आप इससे अपना बचाव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जारी किया अलर्ट, कहीं आपका कोरोना का टीका नकली तो नहीं, जानिए पूरा सच

कंडोम का सही तरीके से करें प्रयोग, नहीं तो आपको भी हो सकती हैं ये दिक्कतें, अभी जानें

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें