Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कहर बरपा रहा डेंगू, अब ये नया स्ट्रेन बना बच्चों के लिए बड़ा खतरा, ऐसे करें बचाव

आगरा : कोरोना के बाद अब डेंगू लगातार कहर बरपा रहा है। डेंगू का स्ट्रेन-2 काफी घातक साबित हो रहा है। डेंगू का स्ट्रेन-2 बच्चों पर खासा असर कर रहा है। डेंगू का यह स्ट्रेन लोगों के दिमाग, फेफड़ों और लिवर पर गहरी चोट कर रहा है। यही वजह है कि अब तक मरीजों में बच्चों की संख्या 80 फीसदी से अधिक है। ऐसे में चिकित्सक बच्चों को मच्छरों से बचाने और पौष्टिक आहार देने की सलाह दे रहे हैं।

- Advertisement -

विशेषज्ञों का कहना है कि डेंगू का डेन-2 स्ट्रेन बच्चों पर ज्यादा प्रभावी है। डेंगू का डेन-2 स्ट्रेन खतरनाक है और बच्चों के लिवर, फेफड़े और दिमाग को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। इनमें सबसे ज़्यादा फिरोजाबाद के बच्चे शामिल हैं। हाल ही में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने डेंगू के डेन-2 स्ट्रेन की पुष्टि की है। इस स्ट्रेन के चलते ही करीब 14 बच्चों के लिवर और दिमाग में सूजन मिली। उल्टी के साथ फेफड़े और पेट में पानी भरा मिला। कई मामलों में तेज बुखार से बच्चे शॉक में भी चले गए। लेकिन सही इलाज और देखभाल के चलते इनकी हालत में सुधार आया और अब डिस्चार्ज भी हो रहे हैं।

आगरा में 19 में से 11 बच्चों में मिला डेंगू

आगरा में अभी तक डेंगू के मिले 19 मरीजों में 11 बच्चे हैं। इनकी उम्र 3.5 साल से 15 साल के बीच की है। इनमें बुखार के साथ-साथ उल्टी और लिवर में सूजन की शिकायत भी मिली है। राहत की बात है कि इलाज के बाद यह ठीक हो रहे हैं।

दिमाग में होने लगती है ब्लीडिंग

विशेषज्ञों ने बताया कि डेंगू के चार सीरोटाइप होते हैं, जिसे डेन-1, डेन-2, डेन-3 और डेन-4 बोलते हैं। इसमें डेन-2 अन्य से ज्यादा खतरनाक है। इसमें मरीज के दिमाग में ब्लीडिंग होने लगती है। इससे मरीज की मौत हो जाती है। फिरोजाबाद और आगरा में आईसीएमआर ने इस स्ट्रेन की पुष्टि की है।

बरतें सावधानी

  • मच्छर से हरहाल में बचें, घर में साफ-सफाई बरतें।
  • पानी को ढककर रखें। कूलर की टंकी खाली कर दें।
  • जलभराव होने पर उसमें मिट्टी का तेल छिड़क दें।
  • बच्चों को नारियल पानी, छाछ, जूस खूब पिलाएं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें