Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

क्या विराट देंगे कप्तानी पद से इस्तीफा? रोहित शर्मा हो सकते हैं टीम इंडिया के अगले कप्तान

लखनऊ

- Advertisement -

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) आगामी टी20 वर्ल्ड कप के बाद वनडे व टी20 फॉर्मेट में कप्तान पद से इस्तीफा दे सकते हैं। कोहली इस समय 32 वर्ष के हैं और वे सभी फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान के रूप में खेलते हैं। कोहली एक सफल कप्तान माने जाते हैं परन्तु अपनी बल्लेबाजी पर ज्यादा ध्यान ना दे पाने के कारण वो ऐसा फैसला ले सकते हैं। उनके बाद हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम इंडिया के अगले कप्तान हो सकते हैं। इसके बारे में उन्होंने टीम मैनेजमेंट और खुद रोहित से विचार विमर्श भी किया है।

फोटो : इंटरनेट

वर्तमान में कोहली अपनी बल्लेबाजी से कुछ खास कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं, जिसके लिए वे जाने जाते हैं। अभी वे तीनों फॉर्मेट में बतौर कप्तान खेलते हैं जिसके कारण उनकी बल्लेबाजी पर साफ़ असर दिख रहा है। इसका एक कारण उनके ऊपर पड़ने वाला दबाव भी है। वे अपनी बल्लेबाजी को अधिक समय देना चाहते हैं और बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं, जिसके लिए वो ऐसा फैसला ले रहे हैं। इसीलिए उन्हें दुनिया के सबसे ग्रेट बल्लेबाजों में से एक कहा जाता है। वर्ष 2022 व 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम को दो फॉर्मेट में विश्व कप खेलना है। इसमें विराट की बल्लेबाजी को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

कोहली अब अपनी कप्तानी रोहित शर्मा के साथ शेयर करना चाहते हैं। रोहित लिमिटेड ओवर्स के खेल में कप्तानी संभालते हैं, तो वे टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करके अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं और उनके ऊपर पड़ने वाला दबाव भी काम होगा। कोहली अपनी फिटनेस पर भी खासा ध्यान देते हैं और ऐसे में कहा जा सकता है कि वे आने वाले 5 से 6 साल वे आराम से बढ़िया खेल खेलने में सझम रहेंगे।

फोटो : इंटरनेट

विराट को धोनी के कप्तानी पद से इस्तीफा देने के बाद टीम इंडिया का नया कप्तान नियुक्त किया गया था। कोहली ने अभी तक 65 टेस्ट मैच में कप्तानी करी है, जिसमें 38 मैचों में टीम को जीत हासिल हुई। कोहली ने अबतक 95 वनडे व 45 टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है।

यह भी पढ़ें : ओलंपिक्स के धुरंधर नीरज व श्रीजेश अब दिखाएंगे KBC के विशेष एपिसोड में अपना जलवा

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें