Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

ई-नीलामी में भी टोक्यो ओलंपिक्स के खिलाडियों का बोल-बाला, एक करोड़ के पार नीरज चोपड़ा का भाला !

लखनऊ

- Advertisement -

भारत सरकार (Indian Government) के अंतर्गत संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) द्वारा आयोजित ई-नीलामी (E-Auction) में आज से बोली लगना शुरू हो गई है। यह आयोजन बीते दो वर्षों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को मिले उपहारों और स्मृति चिह्नों को नीलाम करके उनसे प्राप्त होने वाले धन को देश के विकास कार्यों में प्रयोग किया जाता है। इस वर्ष ई-नीलामी में पीएम मोदी की वस्तुओं के साथ-साथ टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) व पैरालिम्पिक्स (Paralympics) के खिलाड़ियों की चीजें भी शामिल की गई हैं। जैसे उनके द्वारा प्रयोग किए हुए ग्लव्स, रैकेट, बैडमिंटन व अन्य चीजें।

फोटो : इंटरनेट

ताज़ा ख़बरों के अनुसार, इन खिलाडियों की चीजों को खासा पसंद किया जा रहा है और अच्छे दामों में खरीदा भी जा रहा है। पैरालिम्पिक्स के गोल्ड मेडलिस्ट कृष्णा नागर (Krishna Nagar) और रजत पदक विजेता सुहास एलवाई (Suhas Alwai) के रैकेट की बोली दस-दस करोड़ रुपयों तक जा चुकी है। वहीं टोक्यो ओलंपिक की भवानी देवी (Bhawani Devi) की फेनसिंग भी दस करोड़ रुपयों तक पहुँच गई है।

फोटो : सुहास एलवाई

टोक्यो ओलंपिक्स में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाले जेवलिन थ्रोअर व गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के भाले की कीमत एक करोड़ 20 लाख रुपयों से शुरू हुई है। साथ ही सुमित ऐंटिल (Sumit Antil) के भाले की बोली भी लगभग एक करोड़ तक पहुंच गई है। मुक्केबाजी में परचम लहराने वाली बॉक्सर लवलीना (Loveleena) के बॉक्सिंग ग्लव्स की कीमत भी लगभग दो करोड़ तक पहुँच गई है।

फोटो : नीरज चोपड़ा

आज यानि 17 सितम्बर से प्रारम्भ हुई इस नीलामी का कार्यक्रम सात अक्टूबर तक चालू रहेगा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस वर्ष ई-नीलामी में लगभग 2700 चीजों को नीलामी के लिए शामिल किया गया है। इस नीलामी से प्राप्त होने वाला धन व पैसा ‘नमामि गंगे मिशन’ में उपयोग किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : प्रदेश में बारिश का तांडव, गई 30 लोगों की जान, जारी हुआ येलो अलर्ट

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें