Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

प्रदेश में बारिश से मचा त्राहिमाम, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, एडवाइजरी और हेल्प नंबर, लें पूरी जानकारी

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कल हुई मूसलाधार बारिश से एक बार फिर से जन-जीवन पर काफी बुरा असर पड़ा है। लखनऊ ने तकरीबन 36 साल बाद सितंबर के महीने में इस तरह की बरसात का सामना किया है। भारी बारिश के चलते कहीं पेड़ गिरे तो कहीं घर ढहे जिससे जानमाल का भी नुक्सान हुआ है। 30 लोगों को इस बारिश की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी है। साथ ही जगह जगह जल भराव से यातायात में भी दिक्कत हुई। तेज़ बरसात की वजह से फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले 36 घंटों में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है।

- Advertisement -

अलीगंज में बिजली के खंबे में करंट उतरने से एक बच्चे की मृत्यु हुई और मोहिबुल्लापुर स्टेशन के पास पानी में डूबने से दो बच्चों की मौत हो गई। कपूरथला में दो कारों की टक्कर होने से रोड पर जाम लग गया। कृष्णा नगर, एल्डेको 2, विभूति खंड, आशियाना समेत 30% शहर में बिजली संकट भी बना रहा। भरी बारिश के कारण अमौसी एयरपोर्ट का रनवे भी पानी में डूब गया था। साथ ही लखनऊ स्तिथ विधानभवन व नगर निगम के दफ्तर में भी जलभराव की तसवीरें सामने आईं थीं।

कपूरथला और निरालानगर में पेड़ गिरने से सड़कें बंद हो गईं। गोमतीनगर और सरोजनीनगर सहित कई कालोनियों में बारिश का पानी भर गया, जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं बाराबंकी में दीवार ढहने से चार लोगों की मौत हो गई। कई जगहों पर तो स्थिति कुछ ऎसी हो गई कि नाव चलाने की नौबत आ गई।

लखनऊ में जारी भारी बारिश के चलते जिला प्रशासन ने एडवाइजरी कर हेल्पलाइन नंबर लोगों तक पहुँचाया है। एडवाइजरी में मेंशन किया गया है कि शहरवासी बिना वजह घर से बाहर न निकलें। भीड़-भाड़ वाले इलाके और ट्रैफिक में फंसने से बचें। साथ ही खुले सीवर, बिजली के तार, खंभों से भी बचें।

किसी भी तरह की समस्या होने पर एडवाइजरी में जारी 6389300137/138/139 पर फ़ोन कर मदद लें सकते हैं। इमरजेंसी की अवस्था में 0522-4523000 पर फोन करें।

वाराणसी, आजमगढ़, मिर्जापुर, कानपुर, गोरखपुर, बस्ती, झाँसी, मैनपुरी, कासगंज व मेरठ में भी तेज बरसात की वजह से आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सभी जगह हुए हादसे, जलभराव व बिजली संकट ने लोगों को खासा परेशान किया।

मौसम विभाग की ओर से कई जिलों में बारिश की दिक्कतों को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस लिस्ट में अमेठी, अयोध्या, बाराबंकी, बहराइच, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरैया, इटावा, कन्नौज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, कासगंज, एटा, मथुरा, अलीगढ़, बुलंदशहर और नोएडा शामिल हैं।

भारी बारिश की वजह से शहर में सभी काम-काज ठप हो गए थे। जिले के डीएम अभिषेक प्रकाश ने सभी स्कूल व कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए हैं। साथ ही पुलिस विभाग व नगर निगम ने भी अलर्ट जारी करते हुए शहर वासियों से अपील की है कि बहुत ही जरूरी काम होने पर घरों से निकलें वार्ना कोशिश करें कि घर पर ही रहे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें