Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कोरोना से ठीक होने के बाद एक नई मुसीबत ने किया परेशान, जानिए इस बेहद खतरनाक रोग के बारे में

लखनऊ

- Advertisement -

पिछले साल से पूरे विश्व में फैले जानलेवा संक्रमण कोरोना (Corona) ने सभी का जनजीवन अस्तव्यस्त कर रखा है। आजकल थोड़ी सी भी लापरवाही से कोई भी जल्द ही इसकी चपेट में आ जाता है। संक्रमण (Virus) से ग्रस्त हो जाना और फिर जल्द ही वापस स्वस्थ हो जाना यह तो बहुत ही अच्छी बात है, परन्तु अब कुछ मामलों में ऐसा नहीं हो रहा है बल्कि कुछ और ही गंभीर देखने को मिल रहा है। अब इंडिया (India) में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हुए मरीजों में एक नए प्रकार का रोग सामने आ रहा है, जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक है। देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) के सर गंगाराम हॉस्पिटल (Sir Gangaram Hospital) के पाँच रोगियों के गॉल ब्लैडर (Gall Bladder) में गैंग्रीन (Gangrene) की दिक्कतें सामने आई हैं। वहाँ के चिकित्सकों ने बताया कि यह ऐसा पहला मामला है, जो कि काफी चिंताजनक है।

फोटो : इंटरनेट

कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने के बाद पांचों रोगियों को पेट में दर्द व उल्टी जैसी दिक्कतें हुईं, सीटी स्कैन होने के बाद उनकी पित्ताशय की थैली में गैंग्रीन मौजूद पाई गई। ऑपरेशन करके डॉक्टर्स ने मरीजों को तो बचा लिया पर अब यह बड़ी समस्या बन के हमारे सामने है।

क्या है यह बीमारी ?

गैंग्रीन (Gangrene) एक बहुत ही खतरनाक बीमारी (Disease) है, जिस में शरीर के कुछ हिस्सों के ऊत्तक नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में किसी भी प्रकार का घाव या चोट का संक्रमण लगातर फैलता रहता है। इसके मरीजों को बदन में पैर व हाथ दर्द, पेट दर्द, उल्टी या फीवर जैसी समस्याएं बनी रहती हैं। शरीर के जिस भी हिस्से में यह दिक्कत होती है, वहाँ का रंग काला, नीला या फिर लाल हो जाता है।

फोटो : इंटरनेट

इसके लक्षण व बचाव

डॉ महाबीर जैसवाल के अनुसार, कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद भी अगर रोगी को पेट दर्द, बदन दर्द, उल्टी या फिर भूख का कम लगना जैसी दिक्कतें होती हैं, तो इसको बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए और तुरंत ही चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। सामान्यता गैंग्रीन रोग मधुमेह, एचआईवी एड्स संक्रमण, वैस्कुलर रोग, सेप्सिस के रोगियों और काफी देर तक भूखे रहने वाले व्यक्तियों में देखने को मिलती है। ऐसे व्यक्तियों को अधिक से अधिक ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें : आखिर क्यों युवाओं में बढ़ता जा रहा है हार्ट अटैक का खतरा? इन लक्षणों को जानना है बेहद जरूरी

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें