Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सुबह खाली पेट पीते हैं चाय या कॉफ़ी तो हो जाइए सावधान, ऐसे टूटता है शरीर !

लखनऊ : लोगों की अक्सर आदत होती है सुबह उठकर बेड टी लेने की या फिर खाली पेट कॉफी या पानी पीने की। लेकिन बता दें कि ये आदत बहुत ही ख़राब होती है। इसका सीधा और बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रात भर के ब्रेक के बाद जब आप कुछ भी खाते हैं तो वो आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचता है। यह खबर खास तौर पर उन लोगों के लिए है ज़रूरी है जिन्हें उठते ही चाय या कॉफी चाहिए होती है। खाली पेट चाय, कॉफी, कैफीन के अलावा इन चीज़ों से भी परहेज़ करें :

- Advertisement -

कैफीन

खाली पेट चाय या कॉफी पीने से एसिडिटी बढ़ने की संभावना होती है। एसिडिटी बढ़ने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ती भी है। जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

एल्कोहल

एल्कोहल के ज़्यादा सेवन से सेहत को नुकसान होता है। सुबह तो इसका सेवन शरीर के लिए जहर का काम कर सकता है। सुबह ली गई एल्कोहल तेजी से ब्लड में मिक्स होकर शरीर के कोने-कोने में फ़ैल जाती है फिर नुक्सान पहुंचती है।

बबलगम

सुबह उठकर बबलगम खाना भी अच्छी आदत नहीं है। इसे चबाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ज्यादा एसिड बनाता है। जिससे पेट की लाइनिंग डैमेज हो जाती है।

शॉपिंग भी न करें

यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है पर इसके पीछे का लॉजिक एकदम सटीक है। जब आप खाली पेट शॉपिंग के लिए जाते हैं तो एक तो जरूरत से ज्यादा शॉपिंग करते हैं। साथ ही वे खाने का सामान भी ले लेते हैं। ये बाहरी खाना आपके पाचन को कमज़ोर करता है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें