Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

क्या होता है पितृ पक्ष, कैसे करें श्राद्ध व तर्पण? जानें इसका महत्व

लखनऊ

- Advertisement -

भाद्रपद मास की पूर्णिमा से पितृ पक्ष का आरम्भ हो जाता है। आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या व सर्व पितृ अमावस्या को खत्म होता है। हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का बहुत महत्व होता है। इसको हम श्राद्ध पक्ष के नाम से भी जानते हैं। इस अवधि में पितरों का श्राद्ध और तर्पण किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार, हमारे पूर्वज या पितृ पक्ष धरती पर निवास करते हैं। इस अवधि में हम उन्हें जो श्रद्धापूर्वक अर्पित करेंगे वो उन्हें प्रसन्न होकर स्वीकार करेंगे और साथ ही हमें अपना आशीर्वाद भी देंगे। इन दिनों में लोग अपने पितरों को तिथि पर याद करते हुए उन्हें तर्पण, श्राद्ध कर्म और दान आदि करके उनकी आत्मा को तृप्त करते हैं। पितृ पक्ष को महालय व कनागत भी कहा जाता है। इस वर्ष 20 सितंबर 2021 पितृ पक्ष शुरू हो रहे हैं और 6 अक्टूबर 2021 को इनका समापन हो जाएगा।

फोटो : इंटरनेट

इसका महत्व

हिंदू धर्म में इसका खासा महत्व होता है। इन दिनों अपने पितरों का श्राद्ध व तर्पण करने से जीवन में अनंत खुशियाँ मिलती हैं और साथ ही हमारे पूर्वज हमसे प्रसन्न होकर हमें अपना आशीष देते हैं। निधन के बाद भी अपने पूर्वजों को समय- समय पर याद करने के लिए व उनकी आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध पक्ष किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि पितृ पक्ष में दान-पुण्य करने से अगर आपकी कुंडली में पितृ दोष है, तो वह भी नष्ट हो जाता है।

फोटो : इंटरनेट

इस दौरान हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार, पूजन विधि से लेकर श्राद्ध व तर्पण सभी कुछ विधिपूर्वक होना चाहिए तभी हमारे पितृ पक्ष हम से प्रसन्न होंगे।

  • शास्त्रों के अनुसार, पितृ पक्ष में श्राद्ध हमेशा दोपहर के वक्त ही किया जाना चाहिए। ब्राह्मणों को भोज भी इसी समय कराना शुभ होता है। इसके साथ ही कौआ, गाय, कुत्ते व चींटी को भी भोग लगाना अच्छा होता है।
  • पितृ पक्षों के दौरान गृह में किसी भी प्रकार का कोई शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। इस समय हमें अपने पूर्वजों को याद करना चाहिए।
  • इन दिनों में हमें किसी का भी अपमान नहीं करना चाहिए और अगर हमारे घर पर कोई भिखारी या जानवर आता है, तो उसे भूखा नहीं जाने देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान हमारे पितर किसी भी रूप में हमारे घर आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें : नवधा भक्ति आखिर है क्या? मनोकामना पूर्ति का जानें आसान तरीका

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें