Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जानिए कहाँ हुआ आम और इमली का अनोखा शुभ विवाह, बैंड-बाजा व बारात था सबका इंतजाम

लखनऊ

- Advertisement -

आपने शादियों के बारे में तो बहुत सुना होगा और देखी भी होंगी लेकिन आज हम आपको एक अलबेली शादी के बारे में बताने जा रहे हैं। सीतापुर (Sitapur) जिले में एक बड़ी ही अनोखी शादी हुई, जिसमें दूल्हा था आम और दुल्हनिया थी इमली। जी हाँ, ये शादी आम और इमली की थी। शादी में सारे इंतजाम किए गए थे। शादी का कार्ड से लेकर, बैंड-बजा, बारात सब कुछ था। आम और इमली की शादी में करीब 400 लोग शामिल हुए। साथ ही जब बारात की विदाई की गई तो उसे उपहार में खुरपा और खाद दी गई।

फोटो : इंटरनेट

इस अनोखी शादी ने सभी को अचम्भे में डाल दिया। अधिकारी से लेकर आस-पास के इलाकों से लोग  शादी को देखने आए। मामला पिसावा के मुल्ला भीरी बाबा स्मृति वाटिका का है। यहाँ शादी के साथ 51 बाग़ भी स्थापित किए गए। शादी में कोई भी कसर नहीं छोड़ी गई। बैल गाड़ियों पर बारात निकली, मस्ती में लोगों ने बैंड की धुन पर ठुमके भी लगाए। और इसके बाद सभी के लिए भोजन का भी प्रबंध किया गया। इस बारात में जिले के सीडीओ अक्षत वर्मा सहित कई बड़े अधिकारी मौजूद रहे। इस आयोजन में कठिना नदी को बचाने के लिए उसके आस-पास 1500 पौधों का रोपण भी किया गया।

फोटो : इंटरनेट

जिला संयोजक लोक भारती कमलेश सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि कठिना नदी के किनारे फल पट्टी का विकास होने से कई लाभ प्राप्त होंगे। बाग लगने से पानी की लागत कम होगी व फलदार वृक्षों से किसान को समृद्धि भी मिलेगी। साथ ही कठिना नदी भी पुनर्जीवित हो जाएगी।

फोटो : इंटरनेट

कार्ड पर चिरंजीव आम और आयुष्मति इमली भी छपवाया गया साथ ही दर्शनाभिलाषी सरकारी विभाग को बनाया गया। कठिना नदी को बचाने के लिए एक अभियान के अंतर्गत सभी रीत रिवाजों से युक्त यह शादी संस्कृति और विज्ञान का अमेल संगम साबित हुई।

यह भी पढ़ें : क्या होता है पितृ पक्ष, कैसे करें श्राद्ध व तर्पण? जानें इसका महत्व

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें