Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सच हुई राम मंदिर पर 33 साल पुरानी देवरहा बाबा की भविष्यवाणी

अयोध्या राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समय अब नजदीक आ गया है. समारोह को भव्य बनाने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है. देश और दुनिया के खास और प्रतिष्ठित लोगों को निमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है. पत्र में एक बहुत ही खास फोटो भी छपी है , ये तस्वीर उनकी है जिन्होंने आज से 33 साल पहले ही राम मंदिर बनने की भविष्यवाणी कर दी थी , आइये आज आपको बाबा के बारे में बताते हैं साथ ही उनकी कई ऐसी भविष्वाणिया बताएंगे जिसे जानकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे।

- Advertisement -

देवरहा बाबा, जिन्होंने 1992 की घटना से पहले इलाहाबाद की एक सभा में राम मंदिर बनने की भविष्यवाणी कर दी थी. देवरहा बाबा ने पूरे विश्वास के साथ कहा था, ‘राम मंदिर अवश्य बनेगा. राम मंदिर बनने में कोई विघ्न नहीं डालेगा. यह मंदिर सभी के सहयोग से बनेगा.’

33 साल पहले की देवरहा बाबा की ये भविष्यवाणी आज इसलिए अहम है क्योंकि उस वक्त तक न ही राम मंदिर के लिए लालकृष्ण आडवाणी की रथ यात्रा निकली थी और न ही विवादित ढांचा गिराया गया था.

देवरहा बाबा बहुत मशहूर थे. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति तक उनका आशीर्वाद लेने गए. पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, अटल बिहारी बाजपेयी, लाल बहादुर शास्त्री, डॉ राजेंद्र प्रसाद, डॉ जाकिर हुसैन समेत देश दुनिया के तमाम दिग्गज बाबा से आशीर्वाद लेने जाते थे.

उन्हें चमत्कारी बाबा भी कहा जाता है. भारत के दिव्य संतों में से एक माना जाता है. देवरहा बाबा बिना किसी से कुछ पूछे ही हर किसी के बारे में सबकुछ जान लेते थे. हालांकि उन्होंने कभी अपनी उम्र, शक्ति या सिद्धि का दावा नहीं किया, लेकिन उनसे मिलने वाले लोगों ने हमेशा चमत्कार महसूस किया. इसी कारण दूर-दूर से बड़े-बड़े दिग्गज उनके दर्शन करने आते थे. बाबा की उम्र को लेकर अलग-अलग दावे किए जाते हैं. कुछ समर्थक मानते थे बाबा 250 साल से ज्यादा जिए. कुछ समर्थक बताते हैं वो 500 साल तक जीवित रहे. कुछ लोग उनके जन्म का साल 1477 भी बताते हैं.

देवरहा बाबा यूपी में देवरिया जिले के नदौली ग्राम के रहने वाले थे. देवरिया जिले के कारण ही उनका नाम देवरहा बाबा पड़ा. देवरिया में आज भी बाबा का आश्रम है. देवरहा बाबा आश्रम के महंत श्याम सुंदर दास को भी अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण भेजा गया है. निमंत्रण मिलने पर महंत श्याम सुंदर दास ने कहा, ‘बाबा देवरहा ने 33 साल पहले कह दिया था कि मंदिर निर्माण की मनोकामना पूर्ण होगी. सब मिलकर कार्य पूरा करेंगे. जिस महापुरुष के आशीर्वाद से राम मंदिर बन गया है अब वहां प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. हमें निमंत्रण पत्र आना सौभाग्य की बात है. हम अयोध्या जरूर जाएंगे.’

साथ ही एक और बहुत खास बात आपको बता देते हैं , क्या आप जानते हैं देवरहा बाबा ने ही कांग्रेस पार्टी को चुनाव चिन्य दिया था। देश में 25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक 21 महीने इमरजेंसी घोषित रही. इसके बाद देश में लोकसभा चुनाव हुए तो इंदिरा गांधी को करारी हार का सामना करना पड़ा.कहा जाता है कि इंदिरा गांधी काफी मायूस हो गईं थी, पूरी पार्टी आत्ममंथन में जुट गई थी. फिर किसी ने उन्हें देवरहा बाबा के दर्शन करने की सलाह दी.इंदिरा गांधी देवरहा बाबा का आशीर्वाद लेने उनके देवरिया आश्रम पहुंचीं. बाबा ने उन्हें अपना हाथ उठाकर आशीर्वाद दिया. इंदिरा गांधी ने बाबा के इस आशीर्वाद को मन से लगा लिया और पार्टी का चुनाव चिन्ह हाथ का पंजा रख दिया.’हाथ का पंजा’ चुनाव चिन्ह पर ही इंदिरा गांधी ने 1980 का लोकसभा चुनाव लड़ा और कांग्रेस पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की. इंदिरा गांधी एक बार फिर देश की प्रधानमंत्री बनीं. देवरहा बाबा के ऐसे एक नहीं बल्कि कई चर्चे मशहूर हैं.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें