Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

International Day of Peace : जानें आज का इतिहास, थीम और ‘पीस डे’ की शांति वाली घंटी की कहानी

लखनऊ : आज दुनियाभर में शांति दिवस मनाया जा रहा है। हर साल 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस या अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन दुनियाभर के लोगों में परस्पर प्रेम की भावना और मानवता को संजोए रखने के लिए जागरूकता फैलाई जाती है कि कोई किसी का दुश्मन नहीं है। आज के दिन संयुक्त राष्ट्र (United Nations) सभी देशों से अपील करता है कि आपस के मद भेद दूर कर शत्रुता को भूल जाएं और शांति को बढ़ावा दें। कोरोना काल में आपसी शांति और प्रेम का महत्व और भी बढ़ जाता है।

- Advertisement -
international_day_of_peace_

आज का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने इस दिन की शुरुआत सभी देशों के बीच शांति बनाए रखने, अंतर्राष्ट्रीय तनाव को ख़त्म करने और भाईचारे को बढ़ाने के उद्देश्य से की थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने 1981 में इस दिन के मनाए जाने की घोषणा की थी। लेकिन इसकी शुरुआत 1982 में हुई थी। तब से लेकर अब तक हर साल इस दिवस को मनाया जाना जारी रखा गया है। बता दें कि 1982 से लेकर 2001 तक विश्व शांति दिवस सितंबर (September) महीने के तीसरे मंगलवार (Third Tuesday) को मनाया जाता था। लेकिन साल 2002 में संयुक्त राष्ट्र ने इसमें बदलाव किया और अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace) 21 सितंबर (21 September) को मनाया जाना तय कर दिया। 2002 से लेकर अब तक हर साल 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन संयुक्त राष्ट्र संगठन (United Nations Organisation) से लेकर कई अन्य संगठन कई प्रकार के कार्यक्रमों का भी आयोजन करते हैं।

international_day_of_peace_

शांति दिवस की शांति वाली घंटी

गौरतलब है कि विश्व शांति दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में हर साल शांति घंटी बजाकर इस दिन को मनाया जाता है। इस घंटी के पीछे की कहानी भी बेहद दिलचस्प है। दरअसल, ये घंटी अफ्रीका (Africa) को छोड़कर सभी महाद्वीपों के बच्चों द्वारा दान किए गए सिक्कों से बनाई गई है। जापान (Japan) के संयुक्त राष्ट्र संघ ने इसे युद्ध में मारे गए लोगों की याद दिलाने के रूप में गिफ्ट की थी। इस घंटी पर ‘पूरे विश्व में लंबे समय तक शांति जीवित रहें’ लिखा हुआ है।

2021 की थीम

कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए कि सभी के बीच आपसी प्रेम और दया की भावना बनी रहे क्योंकि सभी को इसकी ज़रूरत है। अहिंसा और संघर्ष को विराम देने के लिए सभी को एक होना ज़रूरी है। सभी देशों को इस स्थिति से बाहर निकालने के लिए और सभी लोगों को जीने का एक समान अवसर देने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2021 के अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की थीम (International Day of Peace Theme) “Recovering Better for an Equitable and Sustainable World” रखी है।

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की थीम

बता दें कि साल 2020 की थीम ‘Shaping Peace Together’ थी। साल 1982 जब विश्व शांति दिवस पहली बार मनाया गया था तब इस दिन की थीम ‘Right to peace of people’ रखा गया था।

शांति दिवस के अवसर पर उड़ाए जाते हैं सफ़ेद कबूतर

विश्व शांति दिवस के अवसर पर दुनिया भर में तरह-तरह के कार्यक्रम होते हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ, संस्थाएं, गैर-सरकारी संगठन, सिविल सोसायटी और स्कूलों, कॉलेजों में शांति दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

international_day_of_peace_

लेकिन भारत (India) में इस दिन को अनोखे ढंग से मनाया जाता है। ‘विश्व शांति दिवस’ के अवसर पर भारत में जगह-जगह सफेद रंग के कबूतर खुले आसमान में उड़ाकर शांति का संदेश दिया जाता है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें