Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

देश में Endemic बनने की राह पर कोरोना वायरस, जानें क्या है एंडेमिक स्टेट ?

लखनऊ : कोरोना वायरस को लेकर एक राहत भरी खबर सामने आई है। विशेषज्ञों का मानना है कि भारत (India) में अब कोरोना विकराल रूप नहीं ले पाएगा। कोरोना का असर धीरे-धीरे कमज़ोर होता जा रहा है और यह बीमारी अब एंडेमिक (Endemic) बनने की राह पर है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर का असर उतना भयावह नहीं होगा जितना कि दूसरी लहर का रहा था। वैक्सीन एक्सपर्ट डॉक्टर गगनदीप कांग (Vaccine Expert Dr Gagandeep Kang) कि देश में कोरोना वायरस का संक्रमण ‘एंडेमिसिटी’ (endemicity) की दिशा में आगे बढ़ रहा है। संक्रमण स्थानीय स्तर पर जोर पकड़ेगा।

- Advertisement -

एंडेमिक बनने की राह पर कोरोना संक्रमण

आपको बता दें कि पैनडेमिक (pandemic) और एंडेमिक में अंतर है। किसी भी बीमारी की एंडेमिक स्टेट तब आती है जब लोग उस बीमारी के साथ जीना सीख जाते हैं। लोगों की दिनचर्या पर उसका ज़्यादा असर नहीं पड़ता है। बाकी बीमारियों की लिस्ट में वो भी शामिल हो जाती है। वहीं बात करें पैनडेमिक स्टेट की तो ये बीमारी का वो स्टेट है जो बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में लेता है। पैनडेमिक स्टेज का एंडेमिक स्टेज तक आने में वायरस का सर्कुलेशन काम हो आजाता है, लेकिन बीमारी खत्म नहीं होती है। ऐसा अक्सर देखा गया है कि ज्यादातर बीमारियां खत्म नहीं होतीं बस एंडेमिक स्टेज में चली जाती हैं।

इंटरव्यू के दौरान उन्होंने आगे कहा, ‘‘ऐसे में क्या हम उस तिहाई में वही आंकड़े और वही पैटर्न पा सकेंगे जो हमने दूसरी लहर के दौरान देखा? मुझे लगता है कि इसकी संभावना कम है। हम स्थानीय स्तर पर संक्रमण को जोर पकड़ते देखेंगे जो छोटा होने के साथ देश भर में फैलेगा।” उन्होंने चेताया कि उसकी तीसरी लहर बन सकती है। अगर हमे इससे बचना है तो के प्रति अपना रवैया बदलना होगा। लेकिन इस बार उसका पैमाना उतना नहीं होने जा रहा जो हम पहले देख चुके हैं।

कोरोना का नया स्वरुप बन सकता है महामारी का रूप

इंटरव्यू के दौरान जब कांग से ये पूछा गया कि क्या कोरोना भारत में एंडेमिक की स्थिति में पहुंचने की राह पर है तो जवाब आया, ‘‘हां, जब आपके पास कुछ ऐसा हो, जो निकट भविष्य में समाप्त नहीं होने वाला है, तो फिर एंडेमिक स्थिति की ओर बढ़ रहा होता है। फिलहाल हम सार्स-सीओवी2 वायरस को खत्म करने या समाप्त करने के लक्ष्य से काम नहीं कर रहे हैं, इसका तात्पर्य है कि इसे एंडेमिक बनना है।’’ उन्होंने आगे बताया,”कई एंडेमिक बीमारियां हैं जैसे इंफ्लूएंजा (फ्लू), लेकिन यहां एंडेमिक के साथ-साथ महामारी का खतरा भी है। उदाहरण के लिए अगर (कोरोना वायरस का) कोई नया स्वरूप आता है, जिससे लड़ने की क्षमता हमारे शरीर में नहीं है तो उसके फिर से महामारी का रूप लेने की आशंका है।’’

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें