Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सरकार ने दिया स्कूलों और बच्चों को लखपति बनने का मौका, 30 सितम्बर तक ही होगा रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रक्रिया

गोरखपुर : फिट इंडिया मिशन( fit india mission) की तरफ से हो रहे ‘साई’ कार्यक्रम के लिए देश भर में जागरूकता और क्विज प्रतियोगिता का आयोजन तो किया ही जाएगा। साथ ही इससे स्कूलों और उनके बच्चों को भी लखपति बनने का मौका मिलेगा। लखपति बनने के लिए स्कूलों और बच्चों को 30 सितंबर तक युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय या साईं की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर कराना होगा। ‘साई’ द्वारा कराई जा रही क्विज प्रतियोगिता के लिए बच्चों के रजिस्ट्रेशन की ज़िम्मेदारी स्कूल की होगी। इस प्रतियोगिता में प्राइवेट या सरकारी किसी भी स्कूल के बच्चे हिस्सा ले सकते हैं।

- Advertisement -

क्या है प्रक्रिया

इस क्विज में हिस्सा लेने के लिए युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय या साई की वेबसाइट पर जाकर http://www.fitindia.gov.in या http://www.fitindia.nta.ac.in/i/register लिंक को क्लिक कर खोलना होगा। लिंक खोलते ही एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म सामने आ जाएगा। जिसमें बच्चों और स्कूल का विवरण भरना होगा। भरने के बाद क्षेत्रीय खेल कार्यालय को सूचित करना होगा। बता दें कि फिट इंडिया कार्यक्रम को देशभर में फैलाने के लिए तथा बच्चों और स्कूलों में रुझान पैदा करने के लिए पुरस्कार की कुल राशि 3.25 करोड़ रुपये रखी गई है।

बच्चे से दस गुना राशि स्कूल को मिलेगी

विजेता बनने वाले बच्चों को मिली राशि से दस गुना अधिक राशि उस बच्चे के स्कूल को दी जाएगी। विभिन्न स्तर पर जीतने वाले बच्चों को राशि भी पद अनुसार ही मिलेगी। इस क्विज़ में ज़्यादा बच्चे हिस्सा ले सकें इसके लिए सरकार ने दो बच्चों के नि:शुल्क पंजीकरण का प्रावधान रखा है। दो से ज़्यादा बच्चे अगर इसका हिस्सा बनना चाहते हैं तो उन्हें 50 रुपए रजिस्ट्रेशन के तौर पर जमा करना होगा।

कैसे होगा चयन

इस प्रतियोगिता में सिर्फ स्कूली बच्चे हिस्सा ले सकते हैं। इन बच्चों को उम्र की सीमा में नहीं बांधा गया है। पहले स्तर में जिला स्तर पर बच्चों की क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जिसके बाद अच्छी रैंक हासिल करने वाले बच्चों की मेरिट निकाली जाएगी। मेरिट में शामिल बच्चों का स्टेट लेवल कम्पटीशन होगा। जिन्होंने इस लिस्ट में जगह बना ली उन्हें नेशनल लेवल की प्रतियोगिता में हिंसा लेने का अवसर प्राप्त होगा।

नेशनल चैंपियन को ढाई लाख

नेशनल चैंपियन को 2,50000 रूपए की नकद राशि से पुरस्कृत किया जाएगा। वहीं नेशनल चैंपियन के स्कूल को दस गुना अधिक राशि यानी 25 लाख रुपये की राशि मिलेगी। पहले रनर अप को 1,50000 रुपये और उसके स्कूल को 15 लाख रूपए मिलेंगे। वहीं दूसरे रनर अप को 1 लाख और उसके स्कूल को 10 लाख रूपए मिलेंगे।

स्टेट चैंपियन को 25 हजार

स्टेट चैंपियन को 25 हजार और उसके स्कूल को 2.50 लाख रुपये, फर्स्ट रनर अप को 10 हजार और उसके स्कूल को 1 लाख रुपये, दूसरे रनर अप को 5 हजार और स्कूल को 50 हजार रूपए से नवाज़ा जाएगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें