Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अपने नागरिकों के पासपोर्ट और नेशनल आईडी बदलेगा तालिबान, महिलाओं से छीने उनके हक़

लखनऊ

- Advertisement -

तालिबान (Taliban) ने जब से अफगानिस्तान (Afghanistan) पर अपना कब्जा जमाया है, तब से वहां पर लगातार बदलाव करता जा रहा है। अब तालिबान ने अपने नागरिकों के पासपोर्ट (Passport) व नेशनल आइडेंटिटी कार्ड (National Identity Card) भी बदलने का ऐलान कर दिया है। उसने कहा कि पिछली सरकार द्वारा जारी दस्तावेज बस कुछ समय तक ही मान्य रहेंगे उसके बाद नए तालिबानी डाक्यूमेंट्स जैसे पासपोर्ट और पहचान पत्र ही मान्य होंगे।

फोटो : इंटरनेट

नई बनी तालिबानी सरकार के सूचना और संस्कृति के मंत्री और प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने बताया कि अब से सभी दस्तावेजों पर ‘अफगानिस्तान इस्लामी अमीरात’ (Afghanistan Islamic Emirates) का नाम होगा। कुछ वक्त के लिए पुराने दस्तावेज मान्य रहेंगे जबतक नई प्रक्रिया पूर्ण रूप से पूरी नहीं हो जाती।

बता दें कि कुछ ही दिन पहले तालिबानी सरकार ने वीमेन मिनिस्टरी भी खत्म कर दी थी और शरिया कानून लागू कर दिया था। अब वहां महिलाओं को शरिया के अनुसार ही रहना पड़ेगा। इसके साथ ही इसके मुताबिक फांसी और मृत्यु दंड जैसी सजाएं देना भी कानून के अंतर्गत कर दिया गया है। जिसका नमूना उसके अगले ही दिन दिया गया, तालिबानी लड़ाकों ने बीच चौराहे पर चार लोगों को मार के लटका दिया था।

फोटो : इंटरनेट

गौरतलब है कि तालिबान ने 20 सालों के बाद 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर फिर से अपना कब्जा जमाया था। जिसके बाद से यहां के हालात काफी ख़राब हो गए थे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें