Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

फ़ोन की गैलेरी से कैसे छिपाएं अपना पर्सनल डेटा ? यहां है हर मॉडल का राज़, ज़रूर देखें

लखनऊ : हम हमेशा दोहरी ज़िन्दगी जीत हैं। एक पर्सनल और एक प्रोफेशनल। उसी तरह से हमारा फ़ोन भी पर्सनल और प्रोफेशनल डेटा से भरा हुआ होता है। प्रोफेशनल डेटा तो हम अपने फ़ोन में रख कर काम चला सकते हैं। लेकिन जब बात पर्सनल डेटा की होती है तो वो किसी के साथ साझा नहीं किया जा सकता है। हमारे फ़ोन में हमारी निजी ज़िन्दगी से जुडी कई ऐसी चीज़ें होती हैं जिन्हें हम दूरों को नहीं दिखा सकते हैं। कई बार तो ऐसी परिस्तिथि आ जाती है जब हमें अपना फ़ोन ज़रूरत पड़ने पर किसी और देना पड़ता है। ऐसे में हम नहीं चाहते कि सामने वाला इंसान हमारी गैलेरी में हमारा निजी डेटा देखे। इसके लिए ज़रूरी है कि आपकी गैलेरी में जो भी निजी डेटा (फोटो या वीडियो) हो उसे छिपा दें। आज हम आपको इसी मसले पर जानकरी देने वाले है कि कैसे आप अपना पर्सनल डेटा दूसरों से छिपा सकते हैं और सुरक्षित भी रख सकते हैं।

- Advertisement -

कैसे छिपाएं फोटो या वीडियो?

ये रहा तरीका Android और iOS यूज़र्स के लिए

बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने फ़ोन में गैलरी के रूप में गूगल फोटो ऐप (Google Photos App) का उपयोग करते हैं। यह सुविधा सभी एंड्रॉइड और iOS यूज़र्स के लिए उपलब्ध है। Google Photos में अपना डेटा छिपाने के लिए आपको बस उन तस्वीरों या वीडियोज को सेलेक्ट करना होगा, फिर थ्री डॉट मेन्यू पर टैप करना होगा। जैसे ही आप थ्री डॉट मेन्यू पर क्लिक करेंगे। यहां आपको Move to Archive का एक ऑप्शन मिल जाएगा। आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। जिसके बाद आपके द्वारा सेलेक्ट की गईं सभी तस्वीरें आर्काइव फोल्डर में (Archive Folder) में चली जाएंगी।

Xiaomi हैंड सेट के लिए ये रहा तरीका

शाओमी स्मार्टफोन्स का भी भारत में खूब इस्तेमाल किया जाता है। लोगों को इसके फीचर्स काफी पसंद हैं। इसमें अपना पर्सनल डेटा छिपाने के लिए पहले गैलरी को ओपन करें और फिर उन तस्वीरों या वीडियोज को सिलेक्ट कर लें जिन्हें आप हाईड करना कहते हैं। फिर मेन्यू में मौजूद Hide बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपका पूरा पर्सनल डेटा गैलेरी में दिखना बंद हो जाएगा।

Oneplus में ऐसे करें पर्सनल डेटा हाईड

वहीं वनप्लस स्मार्टफोन में ऐसा करने के लिए सबसे पहले गैलरी ऐप ओपन करें। जिन फोटो और वीडियो को आप छिपाना चाहते हैं उन्हें सेलेक्ट करें। यहां आपको एक Hide का ऑप्शन मिलेगा, उसपर टैप कर दें। ऐसा करने से सेलेक्ट की हुईं तसवीरें और वीडियो गैलेरी में दिखने बंद हो जाएंगे।

Samsung मॉडल के लिए क्या है तरीका

अगर आप सैमसंग के स्मार्टफोन में मौजूद गैलरी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। तो आप अपनी पर्सनल फोटो/वीडियो छिपाने के लिए एक नया एलबम बनाएं और उसे कोई भी नाम दे दें। फिर एलबम्स ऑप्शन में जाएं और थ्री डॉट मेन्यू पर क्लिक कर दें। फिर Hide/Unhide Albums के ऑप्शन को चुन लीजिये। आपकी फोटो और वीडियो हाईड हो जाएंगी।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें