Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

योगी सरकार का मास्टर प्लान, 32 शहरों की ऐसे बदलेगी सूरत, क्या आपका शहर भी है शामिल ?

लखनऊ : साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी सरकारें हर मुमकिन जद्दो जहद में लगी हुई हैं। प्रदेश सरकार भी चुनाव की तैयारियों में लगी हुई है। अब प्रदेश सरकार नदियों के किनारे बसे शहरों को चमकाने के लिए योजना तैयार कर रही है। उत्तर प्रदेश के छोटे-बड़े सभी शहर चमकेंगे। सरकार ने जो प्रस्ताव तैयार किया है उसमें गंगा, यमुना जैसी बड़ी नदियां ही नहीं बल्कि छोटी नदियों के किनारे बेस शहरों में भी लागू किए जाएंगे। इसका मास्टर प्लान सरकार ने तैयार कर लिया है। सरकार का मानना है कि रिवर फ्रंट बनने से पर्यटन को काफी प्रोतसाहन मिलेगा।

- Advertisement -

यहां होगा रिवर फ्रंट का निर्माण

मिली जानकारी के अनुसार राजधानी लखनऊ समेत इलाहाबाद, वाराणसी, आगरा, अयोध्या जैसे बड़े शहरों के साथ ही गाजीपुर, मैनपुरी,जौनपुर, सुल्तानपुर, बहराइच, आजमगढ़, बलिया, मऊ पीलीभीत, बदायूं, शाहजहांपुर, कन्नौज, बस्ती, देवरिया, गोरखपुर, झांसी, ललितपुर, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, मिर्जापुर, सीतापुर, मुगलसराय, रायबरेली, प्रतापगढ़ जैसे 32 शहरों में रिवर फ्रंट का निर्माण किया जाएगा।

59 शहरों का मास्टर प्लान

योगी सरकार ने अमृत योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 59 शहरों का मास्टर प्लान तैयार कर लिए है। इस प्रस्ताव के मुताबिक यूपी के 32 शहरों को पर सरकार की ख़ास नज़र रहेगी। यह सभी शहर नदियों के किनारे बसे हैं और इनकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए यह प्रस्ताव पारित किय गया है। नदियों के किनारों का विकास करने के लिए वहां हरे-भरे पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही वहां बैठने, टहलने की भी पूरी व्यवस्था की जाएगी। चारों तरफ लाइटिंग कर जगह को चमकाया जाएगा।

ऐसे बदलेगी शहरों की तस्वीर

  • नदियों की साफ होगी गंदगी, बनेंगे हरे भरे पार्क
  • टहलने के लिए पाथवे का होगा निर्माण
  • नदी किनारे लगेंगीं बेंच
  • छोटे-छोटे शेड लगाए जाएंगे
  • पीने के पानी का रहेगा इंतजाम
  • सार्वजनिक शौचायल की भी होगी सुविधा

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें