Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जानें कौन हैं अमित खरे जिन्होंने किया था चारा घोटाले का खुलासा, अब बने पीएम मोदी के सलाहकार

नई दिल्ली/लखनऊ : उच्च शिक्षा सचिव के पद से रिटायर हुए चर्चित आईएएस (IAS) अमित खरे (Amit Khare) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) का सलाहकार नियुक्त किया गया है। इम्हें 30 सितंबर को ही इस पद से रिटायर हुए हैं। अमित खरे साल 1985 बैच के आईएएस हैं। जिन्होंने कई सरकारी पदों पर अपनी सेवा दी है। इन्होने अपने कार्यकाल में ऐसे काम किए हैं जिन्हें हमेशा याद रखा जाएगा। अरबों रुपये के बहुचर्चित चारा घोटाले (Fodder Scam) का सबसे पहले खुलासा करने वाले अधिकारी अमित खरे ही हैं। इस मामले में कई हाईप्रोफाइल राजनेता, अधिकारी-आपूर्तिकर्ता जेल भी गए और सजा भी हुई।

- Advertisement -

चारा घोटाले को उजागर किया

साल 1961 में जन्मे अमित खरे पहले दो मंत्रालय में सचिव रह चुके हैं। यह चारा घोटाले के लिए बहुचर्चित हैं। बिहार/झारखंड कैडर (Bihar/Jharkhand caider) के आईपीएस रहे अमित ने 1993-94 में पश्चिम सिंहभूम जिले के तत्कालीन उपायुक्त रहते हुए चाईबासा कोषागार से 34 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी को खुलासा किया था।

36 साल के शानदार करियर के दौरान अमित खरे ने भारत सरकार, झारखंड और बिहार सरकार में अपनी जिम्मेदारियों का शानदार निर्वहन किया है। इन्होने अपने कार्यकाल में डीडी झारखंड (DD Jharkhand) समेत तकरीबन एक दर्जन सैटेलाइट चैनल (satellite channel) लांच किए हैं। इतना ही नहीं दूरदर्शन (Doordarshan) और आकाशवाणी (Akashvaani) को नई उचाईयों तक पहुंचाने में इनका बड़ा हाथ है। इसके साथ ही अपने कार्यकाल में अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव गोवा को वैश्विक पहचान दिलाने की कोशिश की थी। जिसका सफल आयोजन भी हुआ था।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें