Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

देशभर में रेल रोको आंदोलन की शुरुआत, रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान, इस जिले में धारा 144 लागू

लखनऊ : संयुक्त किसान मोर्चा (Sanyukt Kisan Morcha) ने आज देशव्यापी रेल रोको आंदोलन (rail roko andolan) को अंजाम देने का फैसला किया है। जिसकी शुरुआत हो चुकी है। सोमवार सुबह 10 से शाम चार बजे तक रेल यातायात बाधित रहेगा। संयुक्त किसान मोर्चा ने स्पष्ट किया है कि इस दौरान रेल संपत्ति को किसी तरह का कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा और विरोध पूरी तरह शांतिपूर्ण बनाए रखने की सभी संगठनों से अपील की है। किसानों के आह्वान को देखते हुए भारतीय रेल के साथ-साथ पुलिस-प्रशान ने भी कड़ी तैयारियां की हैं। हरियाणा (Hariyana) के बहादुरगढ़ (Bahadurgarh) में किसान विरोध प्रदर्शन रेलवे ट्रैक पर बैठकर कर रहे हैं। इसके अलावा अमृतसर (Amritsar) में भी किसानों ने ट्रैक पर कब्जा कर लिया है। वहीं लखनऊ में धारा 144 लागू कर दी गई है। इतना ही नहीं कई जगह किसानों को नज़रबंद कर दिया गया है।

- Advertisement -

किसानों ने आज रेल रोको कार्यक्रम लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheeri) में हुई किसानों की मौत के मामले में न्याय दिलाने और केंद्रीय राज्यमंत्री को बर्खास्त करने सहित अन्य कई मांगों के समर्थन में किया जा रहा है। संयुक्त किसान मोर्चा ने बयान जारी कर बताया कि उन्होंने केंद्रीय राज्यमंत्री को बर्खास्त करने और गिरफ्तार करने की मांग की है। तिकुनिया काण्ड में जान गंवाने वाले किसानों की अस्थियों के साथ उत्तराखंड (Uttarakhand), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), हरियाणा (Haryana), पंजाब (Punjab) सहित अन्य राज्यों में कलश यात्राएं निकाली जाएंगी। किसानों के आह्वान के बाद से हरियाणा के सोनीपत रेलवे स्टेशन पर रैपिड एक्शन फोर्स तैनात की गई है।

भारतीय किसान यूनियन (Bhartiya Kisan Union) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने रेल रोको आंदोलन पर कहा कि यह आंदोलन अलग-अलग ज़िलों में अलग-अलग जगह पर होगा। पूरे देश में वहां के लोगों को पता रहता है कि हमें कहां ट्रेन रोकनी है। भारत सरकार ने अभी हमसे कोई बात नहीं की है। इस रेल रोको आंदोलन में हिस्सा लेने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें